PM Modi Himachal Visit: ह‍िमाचल प्रदेश के कुल्‍लू में आज से सात द‍िवसीय विश्व विख्यात कुल्लू दशहरा उत्‍सव शुरु होने जा रहा है। इसकी शुरुआत भगवान रघुनाथ की भव्य रथयात्रा के साथ होगी। पीएम मोदी भी ऐतिहासिक रथ मैदान में पहुंच गये हैं। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, कई मंत्री और विधायक भी मौजूद हैं। आपको बता दें कि ह‍िमाचल के इत‍िहास में पहली बार देश के प्रधानमंत्री इस समारोह में शिरकत कर रहे हैं।

जानिए कुल्लू दशहरे की खासियत

कुल्लू दशहरा उत्सव की 1660 ईस्वी से शुरुआत हुई थी। राजा जगत सिंह के समय में अयोध्या से भगवान रघुनाथ की मूर्ति कुल्लू लाई गई थी। मान्यता है कि अश्वमेघ यज्ञ के समय भगवान श्रीराम ने भगवान रघुनाथ की मूर्ति का निर्माण क‍िया था। विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय दशहरा देव महाकुंभ में करीब 4 बजे सैकड़ों देवी देवताओं के पूरे लाव लश्कर के साथ भगवान रघुनाथ भव्य रथयात्रा शुरू हुई।

ये रथयात्रा भगवान रघुनाथ की नगरी सुल्तानपुर रघुनाथ मंदिर से ऐतिहासिक ढालपुर रथ मैदान तक न‍िकाली जाएगी। 7 दिनों तक ढालपुर मैदान के अस्थायी शिविर में भगवान रघुनाथ, माता सीता, शालिग्राम, नरसिंह व हनुमान जी की विधिवत पूजा अर्चना की जाएगी।

दशहरा उत्सव समिति ने जिले के विभिन्न भागों के 332 देवी देवताओं को दशहरे का निमंत्रण भेजा है। कुल्‍लू के देवमहाकुंभ में 332 देवताओं को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में भारी भीड़ उमड़ने की प्रबल संभावना जतायी जा रही है।

Posted By: Shailendra Kumar

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close