न्यूयॉर्क/नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात दिन का अमेरिका दौरा पूरा कर भारतीय समयानुसार आज सुबह पांच बजे स्वदेश रवाना हो गए। वे नई दिल्ली पहुंचने से पहले फ्रैंकफर्ट में रुकेंगे। यूं तो यह पूरा दौरा मीडिया में छाया रहा, लेकिन मोदी का सबसे बड़ा एजेंडा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी को मजबूत करना रहा। एक नजर दौरे से जुड़ी दस अहम बातों पर -

  1. मोदी ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, सिस्को के सीईओ जॉन चैंबर्स समेत अन्य शीर्ष कंपनियों के अधिकारियों से मुलाकात की।
  2. मोदी ने जी-4 देशों के सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की पैरवी करते हुए इसे वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों तथा शक्ति संतुलन के अनुरूप बनाए जाने का आह्वान किया।
  3. मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसिस होलांदे, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना, मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल सीसी, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून से मुलाकात की एवं द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।
  4. मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात नहीं की। हालांकि एक संयुक्त बैठक के दौरान दोनों ने दूर से हाथ हिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन जरूर किया।
  5. मोदी ने ओबामा से मुलाकात के दौरान आतंकवाद पर चर्चा की और पाकिस्तान का भी जिक्र किया। ओबामा ने इस दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए भारत को समर्थन दिया।
  6. मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में आतंकवाद एवं जलवायु परिवर्तन पर चर्चा की। संयुक्त राष्ट्र समेत विभिन्न मंचों से आतंकवाद के खिलाफ आवाज को मजबूत किया और इसे पारिभाषित किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।
  7. प्रधानमंत्री ने कैलिफोर्निया के एसएपी सेंटर में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। बोले - भारतीय मूल के लोगों का अमेरिका आ जाना 'ब्रेन ड्रेन' न होकर 'ब्रेन डिपोजिट' है, जिससे आने वाले समय में देश को सूद समेत फायदा होगा।
  8. उन्होंने सिलिकॉन वैली में रह रहे भारतीयों द्वारा लंबे समय से की जा रही मांग को पूरा करते हुए आगामी दो दिसंबर से सैन फ्रैंसिस्को से सीधी उड़ान शुरु करने की घोषणा की।
  9. मोदी का यह दौरान अमेरिकी मीडिया में भी छाया रहा। साथ ही पाकिस्तानी अखबारों ने भी मोदी की तारीफ की और सवाल उठाए कि आखिर हमारे पीएम नवाज शरीफ क्या कर रहे हैं...और सबसे चर्चित घटनाक्रम...
  10. ...जब मां की बात कर भावुक हुए मोदी : फेसबुक के दफ्तर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां को याद कर भावुक हो गए। रविवार को फेसबुक मुख्यालय की यात्रा के दौरान इसके संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने माता-पिता से मोदी का परिचय कराया। इसके बाद उन्होंने मोदी से भी उनकी मां के बारे में पूछा।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket