PM Modi in Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह वक्त लोगों को मुफ्त बिजली देने के बजाए बिजली से आय करने का है, मोदी ने कांग्रेस व आप के गुजरात चुनाव में मुफ्त बिजली देने के वादे पर सीधा हमला बोला। उन्होंने कहा कि यह चुनाव 5 साल नहीं बल्कि गुजरात के 25 साल बाद की तस्वीर कैसी हो उसके लिए है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान उत्तर गुजरात में अरवल्ली जिले के मोडासा एवं गांधीनगर जिले के दहगाम में आयोजित सभा में मोदी ने कहा कि बिजली से लोग कैसे धन अर्जित कर सकते हैं इसकी कला केवल उनके पास है। उन्होंने सत्ता में आने के लिए कांग्रेस के फूट डालो और राज करो की नीति की कड़ी आलोचना की। कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने गुजरात में 27 साल से शासन कर रही भाजपा को हटाकर सत्ता में आने केलिए लोगों से मुफ्त बिजली देने का वादा किया है।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस भी आप की तरह अपने चुनावी घोषणा पत्र में ऐसे वादे कर रही है। मोदी ने कहा कि समूचे गुजरात में लोग मुफ्त बिजली पाने की आस लगाने के बजाए सोलर रुफ टॉप प्रोजेक्ट से बिजली का उत्पादन कर पैसा कमा रहे हैं। मोदी ने यह भी बताया कि मेहसाणा जिले का मोढेरा गांव कैसे रुफ टॉप सोलर पैनल के जरिए अपने जरुरत की बिजली पैदा कर रहा है और अतिरिक्त बिजली बेचकर पैसा कमा रहा है, यह मॉडल पूरे गुजरात में लागू करना है। मोदी ने कहा कि अब इस गांव की महिलाएं फ्रीज, एयर कंडीशन खरीदने की योजनाएं बना रही हैं चूंकि अब वे बिजली का खर्च वहन कर सकती हैं। मोदी ने कहा किसान भी अब अपने खेतों पर सौर ऊर्जा के जरिए बिजली का उत्पादन कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी नेकहा कि पडौसी राज्य राजस्थान में कोई विकास दिखता है क्या, वहां से विकास से जुडी कोई अच्छी खबर आती है क्या। गौरतलब है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुजरात चुनाव में राजस्थान मॉडल को गुजरात मॉडल से बेहतर बता रहे हैं ऐसे में मोदी ने राजस्थान मॉडल पर ही सवाल उठा दिये। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 का पडाव एक अहम कालखंड था अब अगले 25 साल अम्रतकाल हैं तथा गुजरात को 25 साल बाद कैसा बनाना है उसके लिए यह चुनाव है। भारत आज दुनिया में पांचवीं बडी आर्थिक महासत्ता बन गया। 2014 में जब गुजरात के लोगों ने उन्हें दिल्ली भेजा था तब भारत आर्थिक मामलों में 10वें स्थान पर था।

मोदी ने कहा कि जब वे पहली बार मुख्यमंत्री बने तब गुजरात के लोगों ने उनसे शाम को बिजली की व्यवस्था करने की अपील की थी, गुजरात में सतत 24 घंटे बिजली मिल रही है। कांग्रेस राज में पानी के टेंकर चलते थे लेकिन आज घर घर नल से नर्मदा का नीर पहुंच रहा है। गांधीनगर आज शिक्षा का हब बन गया है, गुजरात के गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। गांधीनगर व दहगाम ट्वीन सिटी के रूप में विकसित होंगी।

मोदी ने कहा पहले के चुनाव में अपराध व भ्रष्टाचार तथा सगावाद की बात होती थी, फिर पानी बिजली व सडक जैसी प्राथमिक सुविधाओं पर चर्चा होने लगी लेकिन आज विकास पर बात हो रही है। रक्षा शक्ति युनिवर्सिटी दहगाम में बनी, गांधीनगर की गिफ्ट सिटी में सिंगापुर व दुबई की तरह आर्थिक कारोबार हो रहा है। पहले गुजरात की पंचायतों को 100 का बजट मिलता था आज 3500 करोड़ रुपए के मिल रहे हैं।

फुटपाथ पर रेहडी लगाने वाले, छोटे दुकानदार, सब्जी, फ्रूट, दूध, अखबार बेचने वालों को बिना गारंटी, ब्याज मुक्त ऋण मिल रहा है। पहले इन लोगों को साहूकार के शोषण का शिकार होना पड़ता था। चुनावी माहौल हो और प्रधानमंत्री मोदी घर घर तक अपनी बात व संदेश ना पहुंचाएं ऐसा नहीं हो सकता। दहगाम की सभा में मौजूद कार्यकर्ताओं से मोदी ने कहा कि इस चुनाव में आप लोग घर घर जाना और बुजूर्गों को मेरा प्रणाम कहना। उनके आशीर्वाद से मुझे ऊर्जा मिलेगी जो मुझे देश के लिए काम करने की शक्ति प्रदान करती है।

Posted By: Navodit Saktawat

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close