PM Modi in Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सुबह दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने सबसे पहले गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को उनके निवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की। केशुभाई पटेल का गुरुवार को निधन हो गया था। पीएम मोदी ने इसके बाद नर्मदा जिले के केवडिया में आरोग्य वन का शुभारंभ किया।

पीएम मोदी ने गोल्फ कार्ट में बैठकर आरोग्य वन का भ्रमण किया। इस दौरान राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी उनके साथ मौजूद थे। इस आरोग्य वन में हजारों औपधीय पौधे और जड़ी-बूटियां हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गांधीनगर में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित कर की। पीएम मोदी ने इससे पहले गुरुवार को केशुभाई पटेल के निधन पर ट्वीट कर शोक प्रकट किया था। उन्होंने लिखा था, हमारे प्यारे और सम्मानित केशुभाई का निधन हो गया है। मैं बहुत व्यथित और दुखी हूं। वे एक उत्कृष्ट नेता थे, जिन्होंने समाज के हर वर्ग की देखभाल की। उनका जीवन गुजरात के लिए समर्पित था।

केशुभाई को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने नरेश कनेडिया और महेश कनेडिया को श्रद्धांजलि अर्पित की। कनेडिया भाइयों का कुछ समय पहले निधन हो गया था। नरेश कनेडिया गुजराती एक्टर थे जबकि उनके भाई महेश म्यूजिशियन थे।

पीएम मोदी अहमदाबाद से हेलीकॉप्टर से केवडिया पहुंचेंगे। वे स्टेच्यु ऑफ यूनिटी के पास टूरिज्म से जुड़े कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी के‍वडिया में 17 प्रोजेक्‍ट का लोकार्पण व 400 घरों के आदर्श गांव का शिलान्‍यास करेंगे। केवडिया स्थित सरदार सरोवर बांध, दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ युनिटी के आसपास के 25 किमी क्षेत्र में डेकोरेटिव लाईटिंग का भी पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। इस क्षेत्र को होलिस्टिक ट्यूरिज्‍म स्‍थल के रूप में विकसित करने के लिए 30 लाख लाइट की सजावट के साथ जंगल सफारी, एकता मॉल, चिन्‍ड्रन्‍स न्‍यूट्रीशन पार्क, युनिटी ग्‍लो गार्डन, केक्‍टस गार्डन, एकता नर्सरी, बटर फ्लाई पार्क, ईको ट्यूरिज्‍म, क्रूज, रिवर राफ्टिंग आदि विकसित किये गये हैं।

मार्च में कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह अपने गृह राज्य का पहला दौरा है। वे रात्रि विश्राम केवडिया में करेंगे।

पीएम मोदी शनिवार 31 अक्टूबर को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। शनिवार को सरदार पटेल की जयंती भी है। वे इसके बाद एकता दिवस परेड में उपस्थित रहेंगे। वे देश की पहली सी-प्लेन सर्विस का शुभारंभ करेंगे। इस सर्विस से अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट से केवडिया डेम तक 220 किलोमीटर का सफर 45 मिनटों में पूरा होगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस