रांची। PM नरेंद्र मोदी ने झारखंड को गुरुवार को कई सौगातें दी हैं। अपने इस दौरे के साथ ही भाजपा ने झारखंड में अपना चुनावी बिगुल भी फूंक दिया है। अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी ने झारखंड के नए विधानसभा भवन को राज्य को सौंपा। अलग राज्य बनने के 19 साल बाद प्रदेश को अपना नया विधानसभा भवन मिला है। इस दौरान स्पीकर दिनेश उरांव, राज्यपाल द्रोपदी मुरमू और सीएमम रघुवर दास मौजूद थे।

आज पीएम मोदी झारखंड से कई अहम सौगात दी। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्तर पर किसान मान धन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ किया। इसके साथ ही साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन कर विशेष तोहफा दिया।

क्‍या है मानधन योजना

किसानों को सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में पीएम किसान मान धन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 साल की उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। किसान मान धन योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से ज्यादा किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना

देश के रिटेल व्यापार करने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोड़ने की पहल की है। इसके अंतर्गत 18 से 40 साल के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।