PM Modi Unique Gifts: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में आयोजित G-7 देशो के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने अमरिका, ब्रिटेन समेत कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान के राष्ट्र प्रमुखों के साथ वार्ता की। इसी दौरान का वह वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ है जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, पीएम मोदी को देखर लपककर उनकी ओर आते हैं और मिलते हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने सभी राष्ट्र प्रमुखों को भारत को दुनिया में पहचान दिलाने वाली अनूठी चीजें गिफ्ट की। इनमें रामायण थीम वाली डोकरा कला, टेबल टॉप, टी सेट और जरी जरदोजी बॉक्स भी शामिल हैं। यहां देखिए तस्वीरें

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को यूपी के वाराणसी में बना लाकरवेयर राम दरबार उपहार में दिया। यह दरबार विशेष गूलर (वानस्पतिक नाम: फिकस रेसमोसा) की लकड़ी पर बना है।

Image

पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को कश्मीर में बना हाथ से बुना हुआ रेशमी कालीन उपहार में दिया। हाथ से बुने हुए रेशमी कालीन अपनी कोमलता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। एक कश्मीरी रेशम कालीन अपनी सुंदरता, पूर्णता, रसीलापन, विलासिता और समर्पित शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है।

Image

प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ो को मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश में बना मेटल मरोडी नक्काशी वाला मटका उपहार में दिया। यह पीतल का बर्तन जिला मुरादाबाद से एक उत्कृष्ट कृति है, जिसे भारत के उत्तर प्रदेश के पीतल नगरी या 'पीतल शहर' के रूप में भी जाना जाता है।

Image

पीएम मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सल्लू को यूपी के सीतापुर से मूंज की टोकरियां और कपास की दरियां भेंट कीं। सेनेगल में हाथ से बुनाई की परंपरा को मां से बेटी के जरिए आगे बढ़ाया जाता है।

Image

पीएम मोदी ने इटली के पीएम मारियो ड्रैगी को आगरा में बना एक मार्बल इनले टेबल टॉप गिफ्ट किया।

Image

प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को लखनऊ में बनी जरदोजी के डिब्बे में आईटीआर की बोतलें भेंट कीं। जरी जरदोजी बॉक्स को फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में खादी रेशम और साटन ऊतक पर हाथ से कढ़ाई की गई है।

Image

पीएम मोदी ने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को निजामाबाद, यूपी में बने काले मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े उपहार में दिए। मिट्टी के बर्तन पर काले रंगों को बाहर निकालने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग करते हैं, जब मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं।

Image

प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाराणसी में बना गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक सेट उपहार में दिया। ये कफ़लिंक राष्ट्रपति के लिए फर्स्ट लेडी के लिए मैचिंग ब्रोच के साथ तैयार किए गए थे। गुलाबी मीनाकारी एक जीआई-टैग की गई कला है।

Image

पीएम मोदी ने यूके के पीएम बोरिस जॉनसन को यूपी के बुलंदशहर में बना प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट गिफ्ट किया। इस वर्ष मनाई जा रही रानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में क्रॉकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित किया गया है। मेहंदी कोन वर्क के साथ एम्बॉस्ड आउटलाइन को मैन्युअल रूप से बिछाया जाता है।

Image

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।

Image

Image

वीडियो: जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई के लिए रवाना हो गए। संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर पीएम मोदी शोक व्यक्त करेंगे।

Posted By:

  • Font Size
  • Close