SCO Summit : 17 सितंबर यानी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की शिखर बैठक में शामिल होंगे और संबोधित करेंगे। यह बैठक 17 सितंबर को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित की गई है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी डिजिटल माध्यम से इसे संबोधित करेंगे, जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) दुशांबे में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस शिखर बैठक में परिषद के देशों के नेताओं द्वारा पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा और भविष्य में सहयोग की संभावना की समीक्षा किए जाने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि बैठक में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर भी चर्चा की जा सकती है।

यह चौथी शिखर बैठक है जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में हिस्सा ले रहा है। इस बैठक का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि संगठन इस वर्ष अपनी स्थापना की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। ऐसे में ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित होने वाली SCO की शिखर बैठक के पूर्ण अधिवेशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित किया जाना बड़ी बात मानी जा रही है। इसे दुनिया में भारत के बढ़ते प्रभाव के रुप में देखा जा रहा है।

अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी (PM Modi) अगले सप्ताह अमेरिका की यात्रा पर भी जाएंगे, जहां उन्हें 24 सितंबर को वॉशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेना है। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि जो बाइडेन (Joe Biden) के अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा होगी। आपको बता दें कि पिछली बार पीएम मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका की यात्रा की थी। अफगानिस्तान के ताजा हालात और तालिबान सरकारी की वजह से भारत और अमेरिका की बढ़ती चिंताओं के बीच ये यात्रा काफी अहम मानी जा रही है।

Posted By: Shailendra Kumar