PM Visit To Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कल यानी गुरूवार 7 जुलाई को वाराणसी दौरे का कार्यक्रम है। इस दौरान पीएम इस क्षेत्र के विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं का ऐलान और शिलान्यास करने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार महीने पहले भी वाराणसी आए थे और एक बार फिर अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पीएम वारासी के लोगों को करीब 1800 करोड़ की सौगात देंगे, जिसके तहत 591 करोड़ रुपये की 32 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1220 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें स्मार्ट सिटी, अर्बन डेवलपमेंट, सीवेज, वाटर सप्लाई, इंफ्रास्ट्रक्चर सहित तमाम परियोजनाएं शामिल हैं। आईये आपको बताएं पीएम के दौरे में वाराणसी के लोगों को कौन-कौन सी सौगात मिलेगी।

अक्षय पात्र

पीएम मोदी वाराणसी आने के बाद सबसे पहले एलटी कॉलेज में अक्षय पात्र फाउंडेशन के 62वें किचन का शुभारंभ करेंगे। इसके तहत देश में पहली बार बच्चों को ब्रेकफास्ट देने का काम भी शुरू होगा। इस किचन से रोजाना एक लाख बच्चों को मध्यान्ह भोजन और ब्रेकफास्ट दिया जाएगा। पहले चरण 100 स्कूलों में पढ़ने वाले 25 हजार बच्चों को मिड डे मील बनाकर भेजा जाएगा। अगले 6 माह में एक हजार स्कूल के एक लाख बच्चों को भोजन मध्यान्ह भोजन मिलना शुरू हो जाएगा। पीएम यहां बच्चों से संवाद भी करेंगे।

शिक्षा सम्मेलन

पीएम मोदी अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन के कार्यक्रम में शामिल होने रुद्राक्ष जाएंगे और वहां देश के शिक्षाविदों के बीच में अपनी बात रखेंगे। दरअसल वाराणसी में गुरुवार से पूरे देश से शिक्षाविद इकट्ठा हो रहे हैं, जो रुद्राक्ष ऑडिटोरियम में तीन दिनों तक नई शिक्षा नीति पर मंथन होगा। इस कार्यक्रम का शुभारंभ पीएम मोदी करेंगे।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

पीएम मोदी सिगरा में डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में एक स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास करेंगे। यहां के खेल मैदान का 87 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्निर्माण किया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी पेज टू के मॉडल का निरीक्षण भी करेंगे। इस कार्यक्रम में 15-20 हजार लोगों के मौजूद रहने की संभावना है।

रात्रि बाजार

गुरुवार को वाराणसी के लोगों को रात्रि बाजार (Night Market) का तोहफा मिलेगा। वाराणसी स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत रात्रि बाजार लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किमी पर लगाया जाएगा। फ्लाईओवर के खंभों और दीवारों पर पेंटिंग और लैंडस्केपिंग से शहर की छवि देखने को मिलेगी। यह रात्रि बाजार, वाराणसी की कला और संस्कृति की झलक पेश करेगा। बाजार में शौचालय, पेयजल, स्ट्रीट फर्नीचर जैसे बेंच, कूड़ेदान और सूचना कियोस्क जैसी सुविधाएं भी स्थापित की गई हैं। फ्लाईओवर के नीचे बागवानी, पब्लिक प्लाजा, वॉकिंग ट्रेल, फुटपाथ का भी निर्माण किया गया है। यातायात के सुचारु संचालन के लिए जेब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक साइनेज, यू-टर्न, पैदल यात्री क्रॉसिंग और पार्किंग आदि के प्रावधान भी किए गए हैं।

आखिर में पीएम मोदी एक जनसभा के दौरान 1812 करोड़ की 45 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। उनकी जनसभा में 20000 से 25000 लोग शामिल होंगे। इसके बाद पीएम मोदी जनसभा स्थल से ही दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close