उत्तर प्रदेश में अगले साल चुनाव होने हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार लगातार विकास कार्य और रोजगार देने में लगी हुई है। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलग-अलग विभागों को निर्देश दिया था कि राज्य में कुल 74000 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके बाद यहां 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन भी किया जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन सभी कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। हालांकि, अभी भी उद्घाटन की तारीख तय नहीं हो पाई है।

यूपी सरकार के प्रवक्ता के अनुसार राज्य के देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर जिले में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन होना है।

यूपी में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन

राज्य सरकार ने एक प्रेस स्टेटमेंट में बताया कि यूपी के इतिहास में यह पहली बार एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज होना चाहिए। ताकी मरीज इलाज के लिए एक जिले से दूसरे जिले न जाएं। सरकार के प्रवक्ता ने बताया है कि इन मेडिकल कॉलेजों में कुल 450 फैकल्टी मेंबर्स होंगे। इनमें से 70 फीसदी स्टाफ की भर्ती पूरी पारदर्शिता के साथ हो चुकी है। कॉलेजों के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री इन 450 कर्मियों को नियुक्ति पत्र भी देंगे।

साल के अंत तक 13 और कॉलेज शुरू करने की योजना

इस साल के आखिर तक उत्तर प्रदेश में 13 और मेडिकल कॉलेज शुरू करने की योजना है। हालांकि ये मेडिकल कॉलेज नए नहीं होंगे, बल्कि पुराने जिला अस्पतालों को ही बड़ा और अपडेट करके मेडिकल कॉलेज बनाए जाएगा। अयोध्या, बहराइच, बस्ती, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर में जिला अस्पताल को बेहतर कर मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है। इसके साथ ही गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज झांसी, गोरखपुर, मेरठ, प्रयागराज, कानपुर और आगरा में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक बनाए भी गए हैं।

लखनऊ में मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना

गोरखपुर और रायबरेली एम्स में ओपीडी शुरू हो चुका है। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर लखनऊ में मेडिकल यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय शुरू किया जाएगा। अगले साल विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का माहौल बनाना चाहती है। इससे निश्चित रूप से भारतीय जनता पार्टी को फायदा मिलेगा।

Posted By: Arvind Dubey