Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: कोरोना वायरस के मुश्किल समय में केंद्र सरकार ने अपनी Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत गरीब परिवारों को फ्री रसोई गैस सिलेंडर वितरित किए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत अप्रैल से जून तक तीन LPG सिलेंडर Free देने का ऐलान सरकार ने किया था। अब तक Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के 8 करोड़ लाभार्थियों में 6.8 फ्री रसोई गैस सिलेंडर बांटे जा चुके हैं। सरकार को उम्मीद है कि जून में जब 3 Free LPG सिलेंडर की स्कीम खत्म होगी, तब तक और लोग इसका फायदा उठा पाएंगे।

सरकारी की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक, कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने के लिए किए गए आर्थिक उपायों के तहत भारत सरकार ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी)’ के नाम से एक गरीब-अनुकूल योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय 3 महीनों तक 8 करोड़ से भी अधिक PMUY (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान कर रहा है, जो 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी है।

अप्रैल, 2020 के दौरान तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने पीएमजीकेपी के तहत पीएमयूवाई लाभार्थियों को 453.02 लाख सिलेंडर वितरित किए हैं। उधर, 20 मई 2020 तक ओएमसी ने इस पैकेज के तहत पीएमयूवाई लाभार्थियों को कुल 679.92 लाख सिलेंडर वितरित किए हैं।

लाभार्थियों के खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्‍तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से अग्रिम तौर पर धनराशि दे दी गई थी, ताकि इस सुविधा का लाभ उठाने में कोई कठिनाई न हो। कोरोना योद्धा यानी एलपीजी सिलेंडर डिलीवरी की आपूर्ति श्रृंखला (सप्‍लाई चेन) में काम करने वाले कर्मचारी न केवल सिलेंडर की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करते रहे हैं, बल्कि स्वच्छता और विभिन्न स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के बारे में लाभार्थियों के बीच जागरूकता भी उत्‍पन्‍न करते रहे हैं। योजना के तहत 14.5 किलो ग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर वितरित किए जा रहे हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना