Post Office Investment Idea । इन दिनों निवेश के कई विकल्प मौजूदृ हैं और लोग कई बार निवेश के कई विकल्पों में गलत चुनाव करके नुकसान भी उठा लेते हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस की निवेश योजनाओं पर आज भी भरोसा कायम है। दरअसल इसका मुख्य कारण किए गए निवेश पर मिलने वाले भरोसेमंद रिटर्न है। हम यहां आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी निवेश योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें एक बार निवेश करने पर आप हर महीने इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करते समय किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है।

जानिए क्या है पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना का मुख्य उद्देश्य है कि निवेशक को हर माह निश्चित राशि की आय होती रहे। यह एक मासिक आय योजना है, इस योजना के माध्यम से आप अपना पैसा पूरी गारंटी के साथ वापस प्राप्त कर सकते हैं वह भी अच्छे ब्याज के साथ। डाकघर की इस निवेश योजना में 6.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है। इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। यानी 5 साल बाद निवेशक को गारंटी से मंथली इनकम मिलने लगेगी। अगर आप 4.5 लाख रुपए एकमुश्त जमा करते हैं तो 5 साल बाद आपको हर साल 29700 रुपये मिलेंगे। अगर आप हर महीने इनकम चाहते हैं तो 2475 रुपए महीना कमाएंगे।

ऐसे लोगों के अच्छी है ये योजना

पोस्ट ऑफिस मासिक आय उन निवेशकों के लिए एक बेहतर योजना है जो हर महीने निश्चित आय चाहते हैं, वह भी बिना किसी जोखिम के। साथ ही सेवानिवृत्ति के बाद एकमुश्त राशि प्राप्त होती है तो उस राशि को सुरक्षित रखते हुए हर महीने एक निश्चित राशि अर्जित की जा सकती है। अगर आप किस्त की जगह एकमुश्त निवेश करके नियमित रिटर्न चाहते हैं तो यह निवेश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

18 वर्ष के अधिक आयु वाला कोई भी व्यक्ति कर सकता है निवेश

डाकघर मासिक आय योजना के तहत सिर्फ 1000 रुपए में खाता खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। एक व्यक्ति एक साथ अधिकतम 3 खाताधारकों के साथ खाता खोल सकता है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के लिए लगेंगे ये दस्तावेज

- पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। आधार कार्ड या आईडी प्रूफ के लिए पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

- आपके पास 2 पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

- एड्रेस प्रूफ सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल होना चाहिए।

- यदि ये सभी दस्तावेज तैयार हैं तो डाकघर में जाकर सबसे पहले डाकघर मासिक आय योजना का फॉर्म भरना होगा। ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

- इस फॉर्म में सही विवरण भरकर और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करके इस योजना के लिए खाता खोल सकेंगे। साथ में नॉमिनी का नाम भी देना होगा।

- इस खाता को खोलने के लिए शुरुआत में 1000 रुपए नकद या चेक के जरिए जमा करने होंगे।

Posted By: Sandeep Chourey