Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAY-G) : जनता के लिए यह अच्‍छी खबर है कि अब प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (pmay-g) ग्रामीण आवास योजना 2021 के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया जायेगा। इसमें खाना बनाने, रसोई हेतु क्षेत्र भी शामिल है। इस योजना के तहत मैदानी इलाकों में इकाई सहायता 1.20 लाख रुपए तय है एवं पहाड़ी इलाकों में सहायता 1.30 लाख रुपए है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत PM नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों के लोगों को स्‍वयं का पक्का घर बनाने के लिए एवं इसके साथ ही पहले से बसे हुए किसी पुराने घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के तहत खबर यह है कि अब समतल भूमि पर पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार 1 ,20 000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। पहाड़ी इलाके में पक्के घर के निर्माण के लिए सरकार 1 30 ,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में लगभग 2691 करोड़ रु. की वित्तीय सहायता जारी की। उन्‍होंने यह राशि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जारी की। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इससे 6.1 लाख लाभार्थी सीधे तौर पर लाभान्वित हुए।

इस प्रकार से चलती है यह प्रक्रिया

लाभार्थी को राशि देने की प्रक्रिया पांच प्रकार की होती है। इसके लिए पांच जियो टेगिंंग करनी होती है। पहले खाली जगह की फोटो और दूसरे नंबर पर नींव भरने तक की फोटो अपडेट होती है। ऐसा करने पर पहली किस्त जारी होती है। तीसरे नंबर पर चौखट तक काम होने और चौथे नंबर पर छत तक काम होने की फोटो अपडेट करनी होती है। उसके बाद दूसरी किस्त जारी होती है। पांचवे नंबर पर मकान का निर्माण कार्य पूरा होने पर फोटो अपडेट करनी होती है, जिसके बाद अंतिम किस्त जारी की जाती है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का यह है मुख्‍य उद्देश्य

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लोग खुद का पक्का घर नहीं बना पाते हैं।प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रोंं के कमज़ोर वर्गों के लोगोंं स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा गरीब लोगोंं के स्वयं का पक्का बनाने का सपना साकार करना, पक्का शौचालय बनाने के लिए 12000 रुपये की सहायता देना सरकार का मुख्‍य ध्‍येय है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

- योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

- संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय

- योजना आरंभ की तिथि वर्ष 2015

- ऑनलाइन आवेदन की तिथि Available Now

- योजना का प्रकार Central Govt. Scheme

- आवेदन का प्रकार ऑनलाइन

- लाभार्थी SECC-2011 Beneficiary

- उद्देश्य House For all

- आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in

- प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

EWS LIG MIG आई MIG II

अधिकतम होम लोन राशि रु. 3 लाख तक रू 3-6 लाख 6-12 लाख रू रू 12-18 लाख

ब्याज़ सब्सिडी 6.50% 6.50% 4.00% 3.00%

अधिकतम ब्याज़ सब्सिडी राशि रु. 2,67,280 रु. 2,67,280 2,35,068 रू रु. 2,30,156

अधिकतम कारपेट एरिया 30 Sq. m. 60 Sq. m. 160 Sq. m. 200 Sq. m.

जानिए रूरल हाउसिंग स्कीम पीएम की खूबियां

इस योजना के तहत, 1 करोड़ घरों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया जाएगा, जिसमें रसोई क्षेत्र भी शामिल है। मैदानी क्षेत्रों में इकाई सहायता 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों में इकाई सहायता 1.30 लाख रुपये है।

इस योजना की कुल लागत रु .१,३० ० of५ करोड़ है। यह केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा 60: 40 के अनुपात में वहन किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के घरों का निर्धारण SECC 2011 के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा।

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग

किसी भी जाति या धर्म की महिलाएं

मध्य वर्ग 1

मध्यम वर्ग 2

अनुसूचित जाति

अनुसूचित जनजाति

कम आय वाले लोग

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के महत्वपूर्ण आंकड़े

MoRD लक्ष्य 2,28,22,376

1,91,07,740 पंजीकृत हैं

स्वीकृत 1,79,29,088

1,22,43,308 को पूरा किया

फंड ट्रांसफर 1,73,456.25 करोड़

यह प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 का लाभ लेने के लिए पात्रता

- 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई भी वयस्क सदस्य नहीं होने पर महिला मुखिया परिवार।

- जिन परिवारों में 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई साक्षर वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए।

- आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।

- जिन परिवारों में 16 से 59 वर्ष के बीच कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए।

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के लिए इन कागजात की आवश्यकता होगी

- आधार कार्ड

- आवेदक का पहचान पत्र

- आवेदक का बैंक खाता, उसका बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए

- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

- नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें PMAY ग्रामीण 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के तहत आवेदन तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। वही ग्रामीण क्षेत्र के लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनका नाम 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना सूची में होगा। यदि आपका नाम इस सूची में शामिल है, तो आपको क्षेत्रीय पंचायत से ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक उपयोगकर्ता नाम और एक पासवर्ड भी दिया जाएगा। आप इस उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ आवेदन पत्र भर सकते हैं। साथ ही, ग्रामीण क्षेत्र के कमजोर वर्गों के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags