Pre Monsoon Rains High Alert । मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के चलते केरल में प्री मानसून गतिविधि शुरू हो चुकी है और इस कारण से केरल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। देश में कई राज्य जहां लू और भीषण गर्मी के चपेट में है, वहीं दूसरी ओर असम में भी भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात है और कई इलाकों में भूस्खलन के कारण घर तबाह हो गए हैं। असम के 6 जिलों में बाढ़ से करीब 25,000 लोग प्रभावित हैं।

केरल के 6 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने केरल में प्री मानसून गतिविधियों के कारण भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने केरल के 6 जिलों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। केरल के तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। केरल के तटीय और पहाड़ी इलाकों में बाढ़ का अलर्ट घोषित कर दिया गया है। मछुआरों के भी समुद्र में जाने से पहले सतर्कता रखने के लिए कहा गया है।

Image

असम, मेघालय व अरुणाचल में भारी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि असम और पड़ोसी राज्यों मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ा है और कोपिली नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। शनिवार को लगातार बारिश के कारण दीमा हसाओ जिले में भूस्खलन होने के कई घर तबाह हो गए हैं।

Image

असम में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जानकारी दी है कि दीमा हसाओ के कुल 12 गांव भूस्खलन से प्रभावित हुए हैं। यहां 3 लोगों की मौत हो गई और 80 से ज्यादा घर तबाह हो गए। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण 6 जिलों में कछार, धेमाजी, होजई, कार्बी आंगलोंग पश्चिम, नागांव और कामरूप इलाकों में बीते 94 साल में पहली बार ऐसी बाढ़ देखी गई है। असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में 1732.72 हेक्टेयर कृषि भूमि बाढ़ के कारण प्रभावित हुई है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close