PM Rashtriya Bal Puraskar: सोमवार की शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने विज्ञान भवन में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में 11 स्पेशल बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार पाने वाले ये सभी बच्चे 24 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। एएनआइ के मुताबिक पीएम मोदी, शाम 4 बजे अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर देश के इन बाल नायकों से बातचीत करेंगे। बता दें कि इस साल बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देश भर से 11 बच्चों को चुना गया है। पुरस्कार पाने वालों में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छह लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं। पिछले साल 29 बच्चों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से दिया जाता है। बता दें कि भारत सरकार द्वारा नवाचार, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला और संस्कृति और बहादुरी जैसी छह श्रेणियों में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को ये पुरस्कार प्रदान किया जाता है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

1996 में हुई थी शुरुआत

असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को सम्मानित करने के मकसद से 1996 में इस पुरस्कार को शुरू किया गया था। इस पुरस्कार को हासिल करने वाले बच्चों को मेडल के अलावा नकद पुरस्कार दिया जाता है। 2018 से इस पुरस्कार का नाम बदलकर 'बाल शक्ति पुरस्कार' रखा गया है और इसमें बहादुरी के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को भी शामिल किया गया है। ये पुरस्कार उन बच्चों को ही मिलता है, जो भारत के नागरिक हैं और भारत में रहते हैं। साथ ही ऐसे बच्चों की उम्र 5 साल से ज्यादा और 18 साल से कम होनी चाहिए।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close