नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार रात अमेरिका दौरे के लिए रवाना हो गए। पीएम मोदी 27 सितंबर तक वहा रहेंगे। उनका पहला कार्यक्रम रविवार को ह्यूस्टन शहर में होगा। इस 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की अभी से दुनियाभर में चर्चा है।

अमेरिका दौरे पर रवाना होने से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। मोदी ने बताया कि वे 21 सितंबर से 27 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत और अमेरिका एक साथ काम कर विश्व को और अधिक शांतिपूर्ण, स्थिर, सुरक्षित, सतत और समृद्ध बनाने में अहम योगदान दे सकते हैं।

उन्होंने अपने कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी। पीएम ने बताया कि वह वहां कई महत्वपूर्ण बहुपक्षीय आयोजनों में शामिल होंगे और वहां बसे भारतीय समुदाय के साथ-साथ कई कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। इनमें एनर्जी सेक्टर के टॉप सीईओज भी शामिल हैं। दुनिया के कई नेताओं से मिलने का भी उन्हें अवसर मिलेगा।

पीएम ने बताया कि ह्यूस्टन में 22 सितंबर को स्थानीय समयानुसार सुबह सवा दस बजे एक बड़ा सामुदायिक कार्यक्रम होगा। हमें गौरव है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी मौजूदगी से इस कार्यक्रम की शान बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि हाउडी मोदी नामक यह कार्यक्रम भारत-अमेरिका रिश्तों में एक नई मील की पत्थर साबित होगा।

गांधी जयंती पर यूएन में कार्यक्रम

इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। पीएम ने बताया कि भारत इस अवसर पर यूएन में एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है जिसमें दुनियाभर के नेता गांधीजी के बारे में अपने-अपने विचार व्यक्त करेंगे।

गेट्स फाउंडेशन का आभार जताया

प्रधानमंत्री ने उन्हें ग्लोबल गोलकीपर्स गोल्स अवॉर्ड 2019 पुरस्कार से नवाजे जाने के लिए मेलिंडा और गेट्स फाउंडेशन का आभार भी जताया है।