PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दौरे पर जा रहे हैं। इस बार वह 27 सितंबर को जापान के पू्र्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। 8 जुलाई को शिंजो आबे का निधन हो गया। जापानी शहर नारा में एक व्यक्ति ने गोली मार दी थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टर उन्हें बचाने में नाकाम रहे। शिंजो एक छोटी जनसभा को संबोधित कर रहे थे, जब उनपर हमला हुआ। गोली लगने से उन्हें हार्ट अटैक भी आया। बताया जा रहा है कि इसी के चलते उनकी मौत हुई है। शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में करीब 6,400 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान पीएम फुमियो किशिदा और शिंजो आबे के करीबी सहयोगियों से भी मुलाकात करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने आबे की हत्या पर दुख जताया था। कहा कि शिंजो आबे ने अपना पूरा जीवन जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए समर्पित कर दिया। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि मेरे प्रिय दोस्त शिंजो आबे की दुखद मौत से स्तब्ध हूं। मेरे पास इसे व्यक्त करने के लिए कोई शब्द नहीं है।

मोदी और आबे के बीच दोस्ती

शिंजो आबे अपने पूरे कार्यकाल में भारत के करीबी सहयोगी रहे। उनका लगातार भारत दौरा पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी दोस्ती की गवाही देता है। आबे 2006-07 में प्रधानमंत्री बने और भारत का दौरा किया। अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान शिंजो आबे तीन बार भारत आए। जनवरी 2014 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निमंत्रण पर, फिर दिसंबर 2015 और सितंबर 2017 में नरेंद्र मोदी के साथ उनके संबंध गहरे हुए।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close