QUAD summit: 24 मई को टोक्यो में चौथा क्वॉड सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी भी जापान जाएंगे। इस दौरान उनकी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम फुमिओ किशिदा से मुलाकात होगी। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक इसके अलावा उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ये हिन्द प्रशांत क्षेत्र और परस्पर हित के दूसरे विश्व मुद्दों पर विचार साझा करने का ये अच्छा अवसर होगा।आपको बता दें कि क्वॉड में सिर्फ चार देश अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान सदस्य हैं।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक अपने दौरे पर पीएम मोदी जापानी बिजनेस लीडर्स के साथ एक बिजनेस इवेंट में हिस्सा लेंगे। साथ ही वह जापान में भारतीय समुदाय से मिलेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी दक्षिण कोरिया और जापान की छह दिन की यात्रा पर रवाना हो गये हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

सुलीवन ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारा मानना है कि यह सम्मेलन यह प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र काम करता है और साथ मिलकर काम कर रहे ये चार देश. खुले एवं स्वतंत्र हिंद-प्रशांत के सिद्धांत की रक्षा करेंगे और उसे बरकरार रखेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया कि इस सम्मेलन में नयी आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए ‘हिंद-प्रशांत आर्थिक मसौदा’ (आईपीईएफ) लाया जा रहा है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close