एशियाई शेरों की एकमात्र शरण स्‍थली सासण गीर में शेरों की दहाड के बाद अब नर्मदा जिले में सतपुडा व विंध्‍याचल पहाडियों में टाइगर दहाडेंगे। यहां विकसित किये जा रहे सफारी पार्क में देश विदेश के 100 से अधिक जंगली पशु व 1100 प्रजातियों के पक्षी होंगे। मोदी ने इसका उद्घाटन करते हुए एक बार फिर पक्षी प्रेम को उजागर किया। सफारी पार्क में प्रधानमंत्री मोदी काफी समय तक रुके तथा यहां दो तोते को एक साथ हाथ पर लेकर देर तक निहारते रहे। थोडा आगे बडे तो रंग बिरंगे एक ओर पक्षी को अपने हाथ में लिया और उसे दाना खिलाया। मोदी का पक्षी प्रेम जगजाहीर है तथा जहां भी मौका लगता है वे प्रकृति व पशु पक्षियों का सामीप्‍य पाने का मोह नहीं छोड पाते हैं। इससे पहले नई दिल्‍ली लोककल्‍याण मार्ग पर स्थित प्रधानमंत्री आवास पर राष्‍ट्रीय पक्षी मोर को दाना खिलाते फोटो वायरल हो चुके हैं। सरदार सरोवर नर्मदा बांध के पास मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट के रुप में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ युनिटी पहले से है अब इस प्राक्रतिक वादियों को और भी आकर्षक व प्रकृति के विविध रंग व पशु पक्षियों से सम्रद्ध बनाया जा रहा है।

नर्मदा जिले की केवड़िया कॉलोनी को एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी के एक 100 किलो मीटर के रेडियस में राज्य सरकार 1000 करोड़ रुपए खर्च कर करीब 2 दर्जन से अधिक प्रोजेक्ट को पूरा करेगी जिसमें 400 मकानों का एक आदर्श गांव भी शामिल है। शाम को प्रधानमंत्री मोदी ने जंगल सफारी का उद्घाटन किया।

यह जंगल सफारी 375 एकड़ में फैला है जिसमें 1100 प्रजाति के पक्षी तथा 100 से अधिक प्रजाति के जंगली पशु रखे दर्शकों के लिए होंगे। मोदी ने यहां आरोग्य वन का लोकार्पण किया इसमें 380 प्रजाति के पेड़ हैं, ये 17 हेक्टेयर में फैला हुआ है। योग व आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया गया इसमें कमल तालाब, ल्युटिया गार्डन, अरोमा गार्डन विकसित किये गये हैं।

सरदार को श्रद्धांजलि देंगे मोदी

सरदार पटेल की 145 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह केवडिया में स्‍टेच्‍यू ऑफ युनिटी पर ही उन्‍हें श्रद्धांजलि देंगे तथा उसके बाद सी प्‍लेन व वाटर एयरोड्रम का उद्घाटन करेंगे। केवडिया से अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच गुजरात में पहली बार सी प्‍लेन की हवाई सेवा शुरू होगी। गुजरात सरकार ने इसका किराया घटाकर अब 1500 रु कर दिया है। पहले यह टिकट 4800 रु तय किया गया था। उड्डयन मंत्री सौरभ पटेल ने खुद इसकी घोषणा कर दी है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस