Punjab Assembly Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियों ने कमर कस ली है। इस बार का चुनाव बेहद रोचक होने वाला है। कभी कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी को सपोर्ट कर रहे हैं। कांग्रेस में सीएम चेहरे पर चरणजीत चन्नी और नवजोत सिंह सिद्धू दावेदार है। इधर आम आदमी पार्टी और अन्य दल भी जनता को लुभाने में लगे है। हालांकि इलेक्शन में सबसे अधिक चर्चा भाजपा की हो रही है। हर कोई पार्टी से टिकट की मांग कर रहा है।

भाजपा को मिले इतने आवेदन

राज्य की 117 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए 4028 लोगों ने भाजपा को आवेदन दिया है। सब अपने आपको प्रबल प्रत्याशी बताने में लगे है। वहीं कांग्रेस को 1620 लोगों ने आवेदन दिए हैं। यह पहली बार है कि आवेदनों की संख्या इतनी है। टिकट के लिए आवेदन देखकर पार्टी के बड़े नेता हैरान हैं। सबसे अधिक आवेदन दोआबा, माझा, पुआद और शहरी क्षेत्रों से आए हैं।

इन इलाकों में भाजपा का दबदबा

पार्टी के सूत्रों के अनुसार जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, पटियाला, होशियारपुर, पठानकोट और मोहाली में भारी संख्या में आवेदन मिले। शहरी क्षेत्रों में हिंदू वोट अधिक हैं। इन शहरों में पार्टी का आधार काफी ज्यादा है। इसलिए इन शहरों से टिकट के ज्यादा उम्मीदवार सामने आ रहे हैं। ये आवेदन दूसरी पार्टियों से आए नेताओं के अधिक है।

सर्वे पर आवेदकों की छंटनी

सूत्रों के अनुसार पार्टी सर्वे के आधार पर आवेदकों की छंटनी करेगी। उसके बाद जो नाम सामने आएंगे। उनकी सूची फाइनल करने के लिए भेजी जाएगी। प्रदेश के चुनावी प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठन मंत्री, राज्य संगठन मंत्री और प्रांत संघ प्रचारक समेत कुछ दिग्गज नेताओं का एक पैनल सर्वे के अनुसार एक सूची तैयार करेगा। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर अध्यक्ष, गठबंधन नेता अमरिंदर सिंह, भाजपा पंजाब प्रभारी और चुनाव प्रभारी टिकटों पर निर्णय लेंगे।

Posted By: Arvind Dubey