Punjab Budget 2020 : पंजाब विधानसभा में 28 फरवरी शुक्रवार को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किया जाएगा। इस बजट से प्रदेश की जनता को बहुत उम्‍मीदें हैं। माना जा रहा है कि कैप्‍टन अमरिंदर की सरकार इस बजट में कुछ अहम घोषणाएं कर सकती है। पंजाब विधान सभा में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल अगले वित्त वर्ष के लिए बजट पेश करेंगे।प्रदेश की जनता को जहां गत वर्ष के अधूरे कामों के पूरे होने की आस है, वहीं नई घोषणाओं का भी इंतजार है। बजट को लेकर लुधियाना को उद्यमियों को उम्मीदें हैं। पंजाब सरकार ने पिछले बजट में हलवारा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहित करने का ऐलान किया था, लेकिन अभी तक यह काम नहीं हो पाया है।

गौरतलब है कि चंडीगढ़ पंजाब कैबिनेट ने बुधवार को तेलंगाना की तर्ज पर पंजाब जेल विकास बोर्ड का गठन करने का फैसला किया, ताकि जेल के कैदियों को आर्थिक गतिविधियों में शामिल किया जा सके और जेलों में अपराधों को कम किया जा सके।

शुक्रवार के बाद 29 फरवरी और 1 मार्च को क्रमश: शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा। इसके बाद आगामी 3 मार्च को सुबह 10 बजे बजट का सत्र शुरू होगा। इसमें बजट प्रस्ताव पर बहस शुरू होगी। बहस 4 मार्च को पूरी होगी और इस समय यहां कई अहम बिल भी प्रस्‍तुत किए जाएंगे।

इससे पहले गुरुवार, 26 फरवरी को कंपट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ इंडिया (कैग) की 2018-19 की सिविल और कार्मिशयल रिपोर्ट प्रस्‍तुत की गई और पंजाब सरकार के 2018-19 के लिए वित्तीय खाते और एप्रोप्रिएशन बिल भी प्रस्‍तुत किए गए।

Posted By: Navodit Saktawat