Railway Platform Ticket के काउंटर पर भीड़ दिखाई देना आम बात है। लेकिन अगर हम यह कहें कि रेलवे अब यही प्‍लेटफार्म टिकट मुफ्त में दे रहा है तो क्‍या आप क्‍या कहेंगे। यह सच है। रेलवे ने यह अनूठा प्रयोग शुरू कर दिया है। इसके तहत लोगों को प्‍लेटफार्म टिकट फ्री में मिलेगा लेकिन इसके बदले में रेलवे की एक शर्त है। आपको रेलवे द्वारा दिया गया एक टास्‍क पूरा करना होगा। अगर आप यह कर दिखाते हैं तो आपको बेशक फ्री में प्‍लेटफार्म टिकट मिलेगा।

असल में ग्राहकों को कुछ समय के लिए एक्‍सरसाइज करके बताना होगी। इससे उनका फिटनेस टेस्‍ट भी हो जाएगा। राजधानी नई दिल्‍ली के आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन से इस प्रयोग की शुरुआत की गई है। यहां स्‍टेशन पर एक फिटनेस मशीन लगाई गई है। जो लोग इस पर तय मापदंडों के अनुसार कसरत कर दिखाएंगे, उन्‍हें प्‍लेटफार्म टिकट फ्री में मिलेगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्‍वयं अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी वीडियो सहित पोस्‍ट की है और इस योजना के बारे में जानकारी दी है। यह सबके लिए उपलब्‍ध है। इस पर कोई भी आदमी आकर कसरत कर सकता है। इस अनूठी पहल के पीछे रेलवे का मानना है कि प्‍लेटफार्म टिकट के बहाने ही सही, कम से कम लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक तो होंगे। पीयूष गोयल ने जो वीडियो पोस्‍ट किया है उसमें एक लड़का कुछ समय के लिए वर्क आउट करती देखा जा सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket