Railway News: त्योहारों के सीजन के कारण यात्रियों को ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रही है। पूर्व दिशा की तरफ जाने वाले लोगों को अधिक समस्या हो रही है। कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट है। ऐसे में पैसेंजरों को विशेष ट्रेनों का ही सहारा है। उत्तर रेलवे त्योहार विशेष ट्रेनों की घोषणा कर रहा है। 22 जोड़ी स्पेशल ट्रेन का ऐलान हो गया है। आगे जरूरत के हिसाब से संख्या बढ़ाई जाएंगी।

10 नवंबर तक जगह नहीं

दिल्ली से पटना जाने वाले किसी भी ट्रेन में 10 नवंबर तक जगह नहीं है। राजधानी से लेकर मेल एक्सप्रेस में वेटिंग लिस्ट है। ऐसा ही हाल मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया और बिहार के अन्य शहरों में जाने वाली ट्रेनों का है। यहां तक की त्योहार विशेष ट्रेनों में भी सीटें फुल हैं।

कंफर्म टिकट होना जरूरी

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण अधिकांश ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जा रहा है। इनमें कंफर्म टिकट लेकर ही सफर किया जा सकता है। इस कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है। पहले वेटिंग लिस्ट के टिकट से काम हो जाता है। लेकिन अब ऐसा संभव नहीं है।

स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना

उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि लोकल पैसेंजर ट्रेनें छोड़कर लंबे रूट की कई ट्रेनें चल रही हैं। इसके बावजूद यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। सुरक्षित यात्रा के लिए 13 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। जबकि दिल्ली व आसपास के शहरों के लिए 9 जोड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। 20 नंवबर तक ट्रेनों के 418 फेरे लगेंगे। छठ पूजा तक करीब 10 त्योहार स्पेशन ट्रेनें चलाने की योजना है। इनमें से कई उत्तर प्रदेश और बिहार जाएंगी।

Posted By: Navodit Saktawat