नई दिल्ली। इस साल मानसून को लेकर मौसम विभाग का अनुमान है कि देश में सामान्य बारिश होगी। इस बार अधिकांश हिस्सों में मानसून समय से पहले पहुंच गया, लेकिन बहुत अच्छी बारिश नहीं हुई। जून के आखिरी हफ्ते में अच्छी बारिश हुई, जिससे पूरे महीने का हिसाब-किताब सुधर गया।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 27 जून तक देश में सामान्य से 10 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई थी। मध्यभारत के कुछ हिस्सों तक तो मानसून पहुंचा ही नहीं था। इसके बाद बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र ने आखिरी के तीन दिन में राहत दी।

बेंगलुरू में इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ साइंस के वैज्ञानिक गोविंदस्वामी बाला के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अच्छी बारिश होती है। जून में ऐसा एक ही बार हुआ। वहीं जुलाई में 6 या 7 तारीख तक कम दबाव का क्षेत्र बनता नजर नहीं आ रहा। इस तरह बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में अभी अच्छी बारिश की उम्मीद कम ही है।

मानसून की अब तक की बड़ी बातें

- जून माह में मानसून की सबसे कम बारिश गुजरात के कच्छ के साथ ही पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दर्ज की गई। एक जुलाई तक के मौसम विभाग के आंकड़ों को मुताबिक, कच्छ में 86 फीसदी, पूर्वी यूपी में 59 फीसदी और पश्चिमी यूपी में 48 फीसदी कम बारिश हुई है।

- 12 जून के बाद मानसून ठिठक गया था। इसके बाद 25 जून को ही आगे बढ़ा। यही कारण है कि बिहार, यूपी और एमपी में मानसून देरी से पहुंचा।

- मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बारिश की कमी का यह आलम अभी बना रहेगा। आने वाले दिनों में पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी, लेकिन मैदानों में अभी इंतजार करना पड़ेगा। दिल्ली और आसपास के इलाकों में बौछारे पड़ सकती हैं।

- बहरहाल, आशंका जताई जा रही है कि जून की तरह जुलाई में भी बारिश नहीं हुई तो इस साल सामान्य बारिश का अनुमान गलत साबित हो जाएगा।

- आईएमडी पुणे में सीनियर साइंटिस्ट डीएस पई का अनुमान है कि जुलाई में अच्छी बारिश होगी और जून की कमी भी पूरी हो जाएगी। अनुमान है कि जुलाई में 101 फीसदी बारिश होगी।

- 6 और 7 जुलाई तक मानसून पूरी तरह मध्यभारत तक पहुंच जाएगा और मध्यभारत के साथ ही गुजरात में अच्छी बारिश हो सकती है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस