Raksha Bandhan 2022 Weather Forecast: मौसम विभाग ने विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है। निकाय अधिकारियों ने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में मंगलवार सुबह तेज हवाओं के साथ भारी बरसात हुई है। जिससे कुछ निचले इलाकों में पानी भर गया। आईएमडी ने सोमनार को मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। जिसमें कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई थी। कुछ नागरिकों के अनुसार शहर में सोमवार मध्यरात्रि से बारिश शुरू हो गई और मंगलवार सुबह तेज हवाओं के साथ तीव्रता बढ़ गई। यहां तक कि अंधेरी मेट्रो जैसे कुछ निचले इलाके जलमग्न हो गए। जिससे अधिकारियों को यातायात को वैकल्पिक मार्गों से मोड़ना पड़ा। आईएमडी ने आज (मंगलवार) पालघर, पुणे, रायगढ़, नासिक गोंदिया, गढ़चिरौली और चंद्रपुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भारी का अनुमान

मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, असम, अरुणाचल प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश और यनम में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने सोमवार को बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र पर एक अपडेट दिया था। आईएमडी ने बताया था कि कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम व उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में ओडिशा तट और उससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश तट पर स्थित है।

यहां देखें मौसम का पूर्वानुमान

- अगले दो दिन ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है।

- अगले 4 दिन तक मध्यप्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कोंकण और गोवा में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

- आईएमडी के अनुसार 10-12 अगस्त के दौरान पश्चिमी और पूर्वी मध्यप्रदेश में बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

- अगले 24 घंटे में उत्तराखंड और 12 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में बारिश का अनुमान है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close