जोधपुर। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार की गाइड लाइन के अनुसार 17 अप्रैल 2021 से बंद मेहरानगढ़ दुर्ग आगामी 8 जुलाई से पुनः खोला जाएगा। सरकारी गाइड लाइन के अनुसार अनलॉक के दौरान विभिन्न होटल्स, गेस्ट हाउस, सरकारी म्यूजियम, व अन्य पर्यटन स्थलों को खोला गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए, और गाइड एसोसिएशन, ट्रैवल एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन, गेस्ट हाउस मालिक इत्यादि के अनुरोध और विचार विमर्श के बाद आगामी 8 जुलाई 2021 को मेहरानगढ़ दुर्ग खोला जाएगा। इससे न सिर्फ पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों को राहत मिलेगी अपितु छोटे छोटे व्यापारियों को भी पुनः रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

मेहरानगढ़ दुर्ग खुलने पर पर्यटकों के सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है जिसमें ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था रहेगी, सीमित संख्या में ही आगंतुकों को प्रवेश दिया जाएगा, डिजिटल थर्मोमीटर से जांच, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना, समय - समय के अंतराल पर परिसर का सेनेटाइजेशन, व अन्य सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण किया जाएगा।

विश्वविख्यात दुर्ग में हर साल आते है लाखों पर्यटक

14 वी सताब्दी में बना जोधपुर का ऐतिहासिक मेहरानगढ़ दुर्ग में हर साल लाखों लोग तक इसकी ऐतिहासिकता को देश में जानने ,समझने आते हैं। राजस्थान के जोधपुर का मेहरानगढ़ दुर्ग प्राइवेट मेंटनेंस फोर्ट है। इस फोर्ट में हॉलीवुड बॉलीवुड की फिल्मों की शूटिंग हो रखी है , वही कई अंतरास्ट्रीय फिल्ममेकर्स ने फोर्ट पर भी डॉक्यूमेंट्री बना रखी है।

Posted By: Sandeep Chourey