Rajasthan Panchayati Raj Chunav 2020: बिहार विधानसभा और मध्य प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों में उपचुनाव के बाद अब स्थानीय निकाय चुनाव की बारी है। उत्तर प्रदेश में पंचाचत चुनाव की तैयारियां जारी हैं। वहीं राजस्थान में पंचायती राज चुनाव होने जा रहे हैं। पहले चरण का मतदान 23 नवंबर सोमवार को है। इसके लिए राजस्थान चुनाव आयोग ने पहले ही आदर्श आचार संहित लागू कर दी है। खासतौर पर प्रदेश सरकार के मंत्रियों से इन क्षेत्रों का दौरा नहीं करने की सलाह दी गई है। यदि किसी आपात स्थिति में वहां जाना भी पड़े तो सरकार वाहन का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है। बता दें राजस्थान के 21 जिलों में ये चुनाव हो रहे हैं। कुल मिलाकर चार चरणों में मतदान होगा। इन जिलों के 636 जिला परिषद सदस्यों तथा 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे।

राजस्थान पंचायती राज चुनाव 2020, जानिए कब कब है मतदान

  • पहला चरण : 23 नवंबर
  • दूसरा चरण: 27 नवबंर
  • तीसरा चरण; 1 दिसंबर
  • चौथा चरण: 5 दिसंबर
  • मतगणना: 8 दिसंबर

33 में से 21 जिलों में ही पंचायत चुनाव क्यों

चुनाव आयोग ने अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में पंचायत चुनाव की तारीखों ऐलान किया था। तब राज्य के 33 में से 21 जिलों में पंचायत समितियों तथा जिला परिषदों के चुनाव कराने का ऐलान किया गया था। शेष 12 जिलों से जुड़े विभिन्न मामले हाई कोर्ट में लंबित हैं। इस कारण वहां चुनाव नहीं हो रहे हैं। कोर्ट के आदेश के मुताबिक, वहां मतदान होगा। प्रदेश चुनाव आयोग के मुताबिक, इ पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में 2 करोड़ 41 लाख 87 हजार 946 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कोरोना काल में हो रहे राजस्थान पंचायत चुनाव, यह रहेगी गाइडलाइन

कोरोना महामारी में रहे रहे इन चुनावों के लिए विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान का समय सुबह 7:30 से शाम 5 बजे तक तय किया गया है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या भी 11 से कम कर 900 कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: यूपी पंचायत चुनाव 2020: अपडेट हो रही वोटर्स लिस्ट, 12 दिसंबर से दावे-आपत्तियां बुलवाएगा चुनाव आयोग

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस