Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए भूमि पूजन की विधिवत शुरुआत आज से हो गई। आज सबसे पहले श्रीगणेश पूजन हुआ। इसके बाद पूजा पाठ का क्रम 5 अगस्त तक जारी रहेगा, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचकर भूमि पूजन करेंगे। मेहमानों की लिस्ट में कुछ मुस्लिम भी शामिल हैं। ये हैं - मुस्लिम पक्षकार रहे हाजी महबूब, इकबाल अंसारी, लावारिश लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले पद्मश्री मुहम्मद शरीफ। अयोध्या का पहला निमंत्रण राम मंदिर केस में पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को दिया गया।

बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को अयोध्या में रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से पांच अगस्त को अयोध्या में होने वाले भूमि पूजन समारोह का आमंत्रण मिलने पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान वह प्रधानमंत्री को रामनामी और मानस भी भेंट करेंगे।

अयोध्या में रहेंगी उमा भारती, पर कार्यक्रम में नहीं लेंगी हिस्सा

इस बीच, भाजपा नेता और राम मंदिर आंदोलन का हिस्सा रहीं उमा भारती ने कहा है कि वे 5 अगस्त को अयोध्या में रहेंगी, लेकिन भूमि पूजन वाले स्थल पर नहीं जाएंगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया, जब से मैंने अमित शाह तथा यूपी के भाजपा नेता के बारे में कोरोना पोजिटिव होने का सुना, तभी से मै अयोध्या में मंदिर के शिलान्यास में उपस्थित लोगों के लिये ख़ासकर नरेंद्र मोदी जी के लिए चिंतित हूं।

उमा भारती ने आगे लिखा, मैं भोपाल से आज रवाना होऊंगी। कल शाम अयोध्या पहुंचने तक मेरी किसी संक्रमित व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। ऐसी स्थिति में जहां नरेंद्र मोदी और सेकडों लोग उपस्थित हों, उस स्थान से दूरी रखूंगी। तथा नरेंद्र मोदी और सभी समूह के चले जाने के बाद ही मैं रामलला के दर्शन करने पहुंचूंगी। यह सूचना मैंने अयोध्या में रामजन्मभूमिन्यास के वरिष्ठ अधिकारी और प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दी है कि माननीय नरेंद्र मोदी जी के शिलान्यास कार्यक्रम के समय उपस्थित समूह के सूची में से मेरा नाम अलग कर दे।

भूमि पूजन में आडवाणी और जोशी की होगी वर्चुअल उपस्थिति

राम मंदिर आंदोलन के आधार रहे लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी राम मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से यानी आभासी तौर पर शामिल रहेंगे। जानाकारी के मुताबिक, भूमिपूजन कार्यक्रम में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और भाजपा अध्यक्ष रहे मुरली मनोहर जोशी को आमंत्रित किया है, लेकिन उम्र और स्वास्थ्यगत कारणों से वह कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। उनके वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए शिरकत करने की योजना है।

Ram Mandir Bhoomi Pujan Guest List: सर संघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह भय्याजी जोशी, दत्तात्रेय होसबले, सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल, विश्व हिंदू परिषद के मुखिया आलोक कुमार, दिनेशचंद्र, विनायक पांडेय, मिलिंद परांडे, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, वासुदेवानंद सरस्वती, जितेंद्रानंद गिरि, नरेंद्र गिरि, केरल की अमृतानंदमयी मां, स्वामी रामभद्राचार्य, स्वामी अवधेशानंद सरस्वती, साध्वी ऋतंभरा, बालभद्राचार्य, अयोध्या के वशिष्ठ भवन के मंहत एवं पूर्व सांसद रामविलासदास वेदांती, महंत नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयनदास, हनुमानगढ़ी के संत राजूदास, महावीर मंदिर सेवा ट्रस्ट के किशोर कुणाल, प्रसिद्ध योगगुरु बाबा रामदेव, विद्वान रामचंद्र पांडेय, मुस्लिम पक्षकार रहे हाजी महबूब, इकबाल अंसारी, लावारिश लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले पद्मश्री मुहम्मद शरीफ।

भूमि पूजन कार्यक्रम में मंदिर आंदोलन में अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले कारसेवकों के परिवार की भागीदारी भी रहेगी। इसके लिए उनके परिवार के एक-एक सदस्य को आमंत्रित किए जाने की योजना है। इसमें चर्चिंत हुतात्मा कोठारी बंधु की बहन पूर्णिंमा कोठारी शामिल हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020