Ram Mandir Bhoomi Puja: अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की पूरी प्लानिंग बन चुकी है। शुरुआत 5 अगस्त को भूमि पूजन से हो रही है, जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। अयोध्या से ताजा खबर यह है कि श्रीराम जन्मभूमि परिसर में मेहमानों के बैठने के लिए 30 हजार वर्ग फीट का पंडाल तैयार किया जा रहा है। यह पंडाल पूरी तरह वाटरप्रूफ जर्मन हैंगर होगा। बारिश की आशंका को देखते हुए आयोजकों ने जर्मन हैंगर लगाने का फैसला किया है। ये रेडीमेड फोल्डिंग पंडाल होते हैं। पीएम मोदी सहित अन्य चुनिदा अतिथियों के लिए तकरीबन 1800 वर्ग फीट का मंच तैयार होगा। इसी मंच से PM Modi वहां मौजूद विशिष्टजनों को संबोधित करेंगे।

इसी मंच के सामने पंडाल निर्मित होगा, जो तकरीबन 250 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता का है। इसमें दो-दो गज के फासले पर कुर्सियां रखीं जाएंगी। भूमि पूजन के लिए एक छोटा पंडाल अलग से बनाया जाएगा, जिसमें बैठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे व आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री के लिए वातानुकूलित सेफ हाउस अलग से बनाया जाएगा।

Ram Mandir Bhoomi Pujan LIVE Telecast: राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर देशभर में चर्चा है। यही कारण है कि पूरे आयोजन का सीधा प्रसारण किया जाएगा, ताकि विदेश में बैठे भक्त भी दर्शन लाभ ले सकें। मंदिर के एक ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने रविवार को यह जानकारी दी। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त भी किए गए हैं। सड़क से लेकर आसमान तक निगरानी के इंतजाम होंगे। भूमि पूजन स्थल पर एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) और सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) का कड़ा पहरा होगा। इसके बाद पीएसी (प्रांतीय सशस्त्र बल) और पुलिस की घेराबंदी होगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020