Ram Mandir Bhoomi Pujan Muhurta: अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर की तैयारी शुरू हो गई है। 5 अगस्त के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन करेंगे। यूं तो अनुष्ठान 3 अगस्त, रक्षा बंधन के दिन से ही शुरू हो जाएंगे, लेकिन 5 अगस्त के मुख्य भूमि पूजन होगा, जिसके लिए पीएम मोदी अयोध्या आएंगे। राम मंदिर के भूमिपूजन का मुहूर्त 12 बजकर 15 मिनट 15 सेकेंड से 12 बजकर 15 मिनट 47 सेकेंड तक है। यानी प्रधानमंत्री 32 सेकंड में भूमि पूजन करेंगे। पीएम के हाथों आधारशिला के रूप में 5 नक्षत्रों की परिचायक पांच रजत शिलाएं रखी जाएंगी।

काशी के प्रख्यात विद्वान पं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है मुहूर्त

जानकारी के अनुसार, श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भूमिपूजन की तारीख तय करने से पूर्व ही भूमिपूजन के शुभ मुहूर्त की ओर पूरा ध्यान दिया। ट्रस्ट के ही अनुरोध पर काशी के प्रख्यात विद्वान पं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने विद्वानों से मंत्रणा के बाद भूमिपूजन का मुहूर्त निकाला है। आधारशिला स्थापन में शास्त्रीयता का पूरा ध्यान रखा गया है।

ये हैं चांदी की 5 शिलाएं, जानिए पूरा प्रोग्राम

रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास ने बताया कि प्रधानमंत्री 32 सेकंड में नंदा, जया, भद्रा, रिक्ता और पूर्णा के रूप में 5 शिलाओं का पूजन करेंगे और उन्हें मंदिर की नींव में स्थापित करेंगी। ये शिलाएं चांदी की होंगी और ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास ने इन्हें तैयार करवाया है।

आचार्य सत्येंद्रदास के अनुसार, शिलाओं का पूजन तो पहले हो जाएगा, परंतु पीएम मोदी शिलाओं को नींव में 32 सेकंड के सुनिश्चित मुहूर्त की अवधि में ही स्थापित करेंगे। भूमिपूजन अनुष्ठान का संयोजन कर रहे आचार्य इंद्रदेव ने बताया, अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को सुबह 10 बजे गणपति पूजन से होगी। अगले दिन यानी मंगलवार को रामार्चा पूजन एवं रामार्चा की कथा के साथ नवग्रह पूजन होगा।

5 अगस्त को प्रधानमंत्री के परिसर में प्रवास की अवधि पूर्वाह्न 11 बजे से मध्याह्न 1 बजे के बीच प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री इस अवधि में भूमिपूजन के साथ संतों से बातचीत करेंगे तथा परिसर का निरीक्षण भी कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020