Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले Ram Mandir के भूमि पूजन का पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री Narendra Modi भूमि पूजन करेंगे। PM Narendra Modi के समेत कुल पांच गणमान्य नागरिक मंच पर मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा चुका है। वे 5 अगस्त को सुबह करीब 11.15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे और वहां करीब 3 घंटे रहेंगे। आयोजकों ने मुख्य कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ मंच पर कौन विशिष्ट अतिथि होंगे, उनके नाम तय कर लिए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास मंच पर नजर आएंगे। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सिर्फ 200 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।

मुख्यमंत्री योदी आदित्यनाथ ने तैयारियों की कमान अपने हाथ में संभाल रखी है। प्रधानमंत्री बुधवार को सुबह 11.15 बजे के करीब अयोध्या में साकेत महाविद्यालय पर बने हैलीपैड पर पहुचेंगे। वे इसके बाद हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचेंगे। पीएम मोदी इसके बाद रामलला के दर्शन करेंगे। वे इसके बाद भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल होंगे। भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त दोपहर 12.32 बजे से 12.42 बजे तक का है। पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल पर वृक्षारोपण भी कर सकते हैं। वे भूमि पूजन के बाद साधु संतों को संबोधित करेंगे। इसके बाद हैलीपैड पहुंचकर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार मंदिर ट्रस्ट की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को लकड़ी से बनी दुर्लभ कोदंड राम की प्रतिमा भेंट की जाएगी। इसी के साथ करीब एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भी भेंट की जाएगी। भगवान राम के धनुष को कोदंड कहा जाता है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan