Rampur By-election Result 2022 Live। उत्तर प्रदेश में रामपुर विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को मतदान हुआ था। इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। आपको बता दें कि रामपुर सदर सीट पर आजम खान के करीबी असीम रजा सपा के प्रत्याशी हैं, वहीं भाजपा ने पूर्व विधायक शिव बहादुर सक्सेना के बेटे आकाश सक्सेना को मैदान में उतारा है।

Rampur By-election Result 2022 Live:

26वां राउंड

रामपुर उपचुनाव में 26 राउंड के बाद बीजेपी के आकाश कुमार सक्सेना सपा प्रत्याशी आसिम रजा से 12803 मतों से आगे चल रहे हैं।

आकाश सक्सेना 5253 वोटों से पीछे

चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भाजपा के आकाश सक्सेना 5253 वोटों से पीछे हैं। सपा के आसीम रजा को 23847 मत मिले हैं।

आसीम रजा ने मारी बाजी

भाजपा के आकाश सक्सेना 5119 वोटों से पीछे हैं। सपा के आसीम रजा 11361 वोटों के साथ आगे हैं।

आसीम रजा 3966 वोटों से आगे

रामपुर में सपा के आसीम रजा 3966 वोटों से आगे हैं। भाजपा के आकाश सक्सेना 5421 मतों से पीछे हैं। आसीम को 9387 वोट मिले हैं।

आसिम रजा 3224 वोटों से आगे

रामपुर उपचुनाव में बीजेपी लगातार पिछड़ रही है। तीसरे राउंड में सपा के आसिम रजा 3224 वोटों से आगे।

दूसरे राउंड के नतीजे

रामपुर उपचुनाव के दूसरे राउंड के नतीजों में समाजवादी पार्टी उम्मीदवार आसिम रजा आगे हैं। आसिम 1,360 वोटों से आगे हैं। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना को पीछे छोड़ दिया है।

रामपुर में कांटे की टक्कर, असीम रजा आगे

रामपुर में पहले राउंड की काउंटिंग पूरी हुई। सपा के असीम रजा 129 वोट से आगे हैं। भाजपा और सपा के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। बीजेपी के आकाश सक्सेना पीछे हैं।

खतौली उपचुनाव की गणना में मदन भैया आगे

खतौली उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। पोस्टल बैलेट की गिनती में रालोद उम्मीदवार मदन भैया आगे।

रामपुर में बदला समीकरण

रामपुर सीट में समीकरण बदल गया है। सपा के आसिम रजा ने भाजपा के आकाश सक्सेना को पीछे कर दिया है।

आजम खान की सदस्यता हुई थी रद्द

रामपुर विधानसभा सीट आजम खान की सदस्यता रद्द होने के कारण खाली हुई थी। गौरतलब है कि साल 2019 में आजम खान ने एक नफरत भरा भाषण दिया था। इस मामले में देने कोर्ट ने आजम खान को 3 साल की सजा सुनाई थी। इस कारण से आजम खान की सदस्यता रद्द हो गई थी।

उपचुनाव में हुआ था सिर्फ 33.94% मतदान

5 दिसंबर को रामपुर सीट पर हुए उपचुनाव में मात्र 33.94 फीसदी मतदान हुआ था। आजम खान के परिजनों ने पुलिस पर मुस्लिम मतदाताओं को घर से नहीं निकलने देने का आरोप लगाया था। वहीं वोट डालने जा रहे लोगों पर लाठीचार्ज करने का आरोप लगाया था। रामपुर सीट पर आजम खान ने पार्टी प्रत्याशी असीम रजा के लिए प्रचार किया था। आजम खान रामपुर सीट से बीते 42 सालों से जीत हासिल कर रहे हैं। ऐसे में इस उपचुनाव में आजम खान की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। दूसरी ओर भाजपा ने भी आजम खान का किला ध्वस्त करने के लिए प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी है। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई दिग्गज भाजपा नेताओं ने रामपुर उपचुनाव के लिए धुंआधार प्रचार किया था।

खतौली विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में खतौली विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए थे। गौरतलब है कि साल 2013 के मुजफ्फरनगर दंगा मामले में भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी की सदस्यता रद्द हो गई थी, इसके बाद खतौली विधानसभा सीट खाली हो गई थी। उपचुनाव में भाजपा ने इस सीट से विक्रम सिंह सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को टिकट दिया था। दूसरी ओर रालोद और सपा ने संयुक्त रूप से मदन भैया यहां मैदान में उतारा था। बसपा और कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी नहीं उतारा था।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close