उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राशनकार्ड धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। अब इन लाभार्थियों को अनाज, दाल, तेल और नमक मुफ्त में मिलेगा। सीएम योगी ने खुद इसका ऐलान किया। आदित्यनाथ का यह फैसला आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए बड़ा मास्टर स्ट्रोक साबित होगा। शहजहांपुर लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है। सरकार आगे भी कई घोषणाएं कर सकती है।

फ्री मिलेंगे ये सामान

योगी सरकार अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारक को दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक फ्री अनाज के साथ नमक, दाल, चना और कुकिंग ऑयल भी देगी। कैबिनेट की ओर से फैसला लेने के बाद खाद्य व रसद विभाग ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में कहा गया है कि लाभार्थियों को एक किलो नमक, एक किलो दाल, साबुत चना और एक लीटर सरसों तेल/रिफाइंड ऑयल मिलेगा। यह सामग्री एक किलो और एक लीटर पैकेट में उपलब्ध कराई जाएगी। निशुल्क वितरण के लिए उचित दर विक्रेता के यहां जिला अधिकारी तैनात रहेंगे।

अगले साल तक मिलेगा राशन

राज्य सरकार ने मौजूदा केंद्रीय खाद्य वितरण कार्यक्रम 'पीएम गरीब कल्याण अत्र योजना' (PM Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को आगे बढ़ा दिया है। अब लाभार्थियों को मार्च 2022 तक मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें इस स्कीम की शुरुआत कोरोना महामारी के बीच हुई थी। पहले यह योजना नवंबर तक चलाई जानी थी। हालांकि अब यूपी सरकार ने इसे अगले साल तक बढ़ा दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की तारीफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों और संगठनों के साथ बैठक में मुफ्त राशन योजना की तारीफ की। कहा कि केंद्र की इस स्कीम में 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता है। लेकिन प्रदेश सरकार इसके साथ 1 किलो दाल, 1 लीटर और नमक का पैकेट भी देगी।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close