Republic Day Jhanki 2021: देश में गणतंत्र दिवस की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस बार जश्न पर कोरोना गाइडलाइन का असर दिखा रहा है। राजधानी दिल्ली में सबसे बड़ा आयोजन होगा। यहां राजपथन पर होने वाली परेड और झाकियां की रिहर्सल जारी है। इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी में राम मंदिर नजर आएगा। श्रीराम मंदिर पर प्रदशित झांकी में उप्र के कलाकार ही प्रस्तुति देंगे। राम का किरदार निभा रहे अजय कुमार की कहानी भी रोचक है। पीली रेशमी धोती और रुद्राक्ष की माला धारण कर भगवान राम का स्वरूप धरने वाले अजय कुमार कहते हैं कि मैं बहुत खुश हूं कि अयोध्या की विरासत यूपी के शोकेस में दिखेगी और मैं राम के रूप मे रहूंगा। चंदौली के लक्ष्मणगढ़ निवासी अजय कुमार बताते हैं कि बीते वर्ष अयोध्या की रामलीला में उन्होंने राम का किरदार निभाना शुरू किया तो प्रभु राम की कृपा से राजपथ की परेड के दौरान झांकी में उन्हें श्रीराम के किरदार निभाने का मौका मिला है। इससे पूर्व छह वर्षों तक विभिन्न राज्यों की रामलीलाओं में रावण का किरदार निभाते रहे थे।

कोरोना के स्वदेशी टीके की झलक भी राजपथ पर दिखेगी: आत्मर्निभर भारत अभियान का संदेश देते हुए इस बार राजपथ पर बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग की झांकी नजर आएगी। झांकी में विज्ञानी कोरोना टीके के निर्माण को करते हुए नजर आएंगे। साथ ही उस पूरी प्रक्रिया को भी दिखाया गया है कि जिसमें कोरोना टीके बनाने के दौरान विभिन्न चरणों में ट्रायल किए गए।

पहली बार शामिल होगी लद्दाख की झांकी: जम्मू-कश्मीर से अलग कर लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार राजपथ पर झांकी दिखेगी। इसमें लद्दाख के उत्सवों, शिल्प कला, संस्कृति, सांप्रदायिक सद्भाव के साथ मठ और स्तूप को दिखाया गया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags