Republic Day Parade 2020: हमारा देश इस बार 26 जनवरी के अवसर पर 71वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। देशभर में इसे उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा। देश में गणतंत्र स्थापित होने की खुशी में इस त्यौहार का मनाया जाता है। बता दें कि 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा संविधान का निर्माण किया गया था। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में परेड का आयोजन होता है। जिसे देखने बड़ी संख्या में देशभर से लोग पहुंचते हैं। इस बार भी परेड की तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच चुकीं हैं। इस परेड में शामिल होने के लिए मुख्य स्थानों पर आउटलेट्स खोले गए हैं।

परेड टिकट के लिए खोले हैं 8 आउटलेट्स

गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड को देखने ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंच सकें इसके लिए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में आउटलेट्स बनाए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में 8 जगहों पर इन आउटलेट्स की मदद से कोई भी जरूरी दस्तावेज दिखाकर टिकट हासिल कर सकता है। निम्न जगहों पर इन आउटलेट्स को खोला गया है।

- नॉर्थ ब्लॉक राउंडअबाउट

- सेना भवन (गेट नंबर 2)

- प्रगति मैदान (भैरों रोड पर गेट नंबर 1)

- जंतर-मंतर (मेन गेट)

- शास्त्री भवन (गेट नंबर 3 के नजदीक)

- जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने)

- लाल किला (जैन मंदिर के सामने और अगस्त 15 पार्क के अंदर)

इसके अलावा संसद के सदस्यों के लिए पार्लियामेंट हाउस रिसेप्शन ऑफिस में भी एक विशेष आउटलेट को खोला गया है जिससे सदस्यों को आसानी से टिकट मिल सकें।

टिकट के लिए इन दस्तावेजों का होना जरूरी

गणतंत्र दिवस की परेड देखने जाने वाले लोगों को दिल्ली में बनाए गए आउटलेट्स से टिकट खरीदना होगा। टिकट खरीदने के लिए पहचान बताने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या सरकार की ओर से जारी किए गए अधिकृत पहचान पत्र को साथ ले जाना जरूरी है।

आउटलेट्स खुले रहने का यह है समय

गणतंत्र दिवस की परेड के लिए खोले गए इन आउटलेट्स में टिकट मिलने का समय तय किया गया है। किट काउंटर्स रोजाना सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक खुले रहेंगे। वहीं जनता की सुविधा के लिए सेना भवन का टिकट काउंटर 23 जनवरी से लेकर 25 जनवरी तक शाम 7 बजे तक खुला रहेगा।

यह रखे गए हैं टिकट के दाम

गणतंत्र दिवस की परेड को देखने के लिए टिकटों के अलग-अलग दाम तय किए गए हैं। रिजर्व सीट के लिए 500 रुपए का टिकट रखा गया है, वहीं अनरिजर्व सीटों के लिए 100 रुपए और 20 रुपए के टिकट रखे गए हैं। रिजर्व सीटें मुख्य स्टेज के नजदीक रहेंगी जहां से परेड निकलेगी। अनारक्षित सीटें पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दी जाएंगी।

Beating Retreat टिकटों की जानकारी

Beating Retreat (फुल ड्रेस रिहर्सल) को भी टिकट खरीदकर देखा जा सकता है। गणतंत्र दिवस के तीन दिन बाद Beating Retreat का आयोजन होता है। यह 29 जनवरी को होगी। इसमें इंडियन आर्मी के बैंड के साथ ही पारंपरिक धुन पर इंडियन एयरफोर्स और इंडियन नेवी का मार्च होगा। बीटिंग रिट्रीट के लिए 28 जनवरी तक टिकट खरीदे जा सकते हैं। इन टिकटों के दाम 20 रुपए से लेकर 50 रुपए रखे गए हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020