Rojgar Bazar 2.0 : दिल्ली सरकार युवाओं के लिए नया रोजगार बाजार पोर्टल लॉन्च करने के लिए तैयार है। जो कुशल श्रमिकों और छोटे व्यवसायों की तलाश में हैं। सरकार ने इससे पहले पिछले साल रोजगार बाजार पोर्टल पेश किया था, जो एक डिजिटल जॉब का मंच था। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा कि किसी भी प्रदेश सरकार द्वारा अपने नागरिकों को रोजगार संबंधी सभी सर्विस शुरू करने का पहला मंच होगा।

उन्होंने कहा कि कि रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी के चरम पर लॉन्च किया था। यह बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ दिल्ली के छोटे व्यवसायों के लिए एक जीवन रेखा बन गया। डिप्टी सीएम ने कहा कि पोर्टल पर 14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों और 10 लाख नौकरियों का विज्ञापन पहले ही किया जा चुका है। नया रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल भारत में अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और नौकरी मिलान से संबंधित सभी सेवाएं लाएगा।

उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं भी प्रदान करेगा। यह स्किलिंग, करियर गाइडेंस, स्किल क्रेडेंशियल और ऑटोमेटेड एनालिटिक्स सेवाओं से लेकर होगा। सभी नौकरी चाहने वालों की सार्थक आजीविका हासिल करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा। जहां स्किलिंग और करियर गाइडेंस जैसी सेवाएं नौकरी चाहने वालों को एक महत्वाकांक्षी करियर बनाने में मदद करेंगी।

Posted By: Shailendra Kumar