Rules Changing from Jun 1, 2021: एक जून से देश में कई नियम बदल गए हैं। नियम के साथ-साथ देश में कई व्यवस्थाएं भी बदली है। बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून से चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इसके साथ ही सिंडिकेट बैंक के आईएफएससी कोड में भी बदलाव होगा। इसके साथ ही इस महीने की शुरुआत में LPG सिलेंडर के नए दाम तय किए जाएंगे। छोटी योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दर में भी बदलाव किया जाएगा। केनरा बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए 1 जुलाई से IFSC कोड बदल जाएगा। इसके साथ ही इन लोगों को जून के महीने में पासबुक अपडेट कराने की सलाह दी गई है। 1 जून से इस बैंक के ग्राहकों की पुरानी पास बुक भी काम नहीं करेगी। केनरा बैंक में सिंडेकेट बैंक का विलय होने के बाद ये बदलाव हो रहे हैं।

चेक पेमेंट का तरीका भी बदलेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून 2021 से चेक पेमेंट के तरीके में भी बदलाव कर रहा है। लगातार बढ़ रही फ्रॉड की घटनाओं से बचने के लिए बैंक ने पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य कर दिया है। इसकी मदद से फ्रॉड ट्रांजैक्शन पकड़े जाते हैं। बैंक का कहना है कि अगर किसी ग्राहक ने 2 लाख रुपये का चेक जारी किया है तो ग्राहक को अपने चेक के विवरण को पहले कन्फर्म करना होगा। नया नियम 1 जून से प्रभावी होगा। नई व्यवस्था के तहत जब ग्राहक चेक जारी करता है तो उसे अपने बैंक का विवरण देना होता है। बैंक सारी जानकारियां क्रास चेक करता है और उसमें गलती पाए जाने पर चेक रद्द कर दिया जाता है।

एलपीजी सिलिंडर के दाम

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर का दाम तय करती हैं। इस महीने में इनमें बदलाव संभव है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस महीने गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ सकते हैं। फिलहाल, दिल्ली में 14.2 किग्रा एलपीजी सिलिंडर के दाम 809 रुपये हैं।

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव संभव

भारत सरकार हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव करती है। इस वजह से पीपीएफ, एनएससी, केवीपी और सुकन्या समृद्धि स्कीम की ब्याज दरों में भी बदलाव संभव है। इससे पहले 31 मार्च को ब्याज दरें जारी की गई थीं। हालांकि, इन्हें 24 घंटे के अंदर ही वापस ले लिया गया था। 30 जून से फिर नई ब्याज दरें लागू की जाएंगी।

Posted By: Arvind Dubey