देश में 1 जुलाई Bank, ATM, EPFO के अलावा Sukanya Samridhi Yojna, PPF, Pension Scheme से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो रहा है। Coronavirus के बीच देश जहां Unlock 2.0 की तरफ बढ़ रहा है वहीं अब कई तरह की गतिवधियां भी शुरू हो चुकी हैं। 1 जुलाई से जहां देश में अनलॉक 2.0 लागू होने वाला है वहीं जहां एक तरफ टैक्स भरने और निवेश के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है वहीं कुछ चीजें हैं जिनके नियम 1 तारीख से बदल जाएंगे। इसलिए आप भी जान लें वो कौन सी चीजें हैं जिनके नियम बदल रहे हैं ताकि आपको कोई

EPFO की यह सुविधा हो रही बंद

कोरोना काल में EPFO द्वारा दी गई आंशिक कैश निकासी की सुविधा की सीमा 30 जून को खत्म होने जा रही है। 1 जुलाई से आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे।

ATM सै पैसे निकालने की लिमिट

केंद्र सरकार ने अप्रैल से जून महीने तक ATM से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज में छूट दी थी। लेकिन 30 जन के बाद पहले का ही नियम लागू होगा और पैसे निकालने की सीमा के बाद आपको चार्ज लगेगा।

Saving Bank अकाउंट में मिनिमम बैलेंस पर छूट

अलग-अलग बैंक में आपके बचत खाते में मिनिमम बैलेंस के नियम हैं और उससे कम राशि होने पर ग्राहकों को जुर्माना अदा करना पड़ता है। इस चिंता से मिली छूट की सीमा 30 जून को खत्म हो रही है और अब तक इसे आगे बढ़ाने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, इन सब में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI ने कहा था कि बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की बाध्यता खत्म कर रहा है और अब तय राशि से कम बैलेंस होने पर चार्ज नहीं लगेगा।

Form16

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कंपनियों के लिए Form 16 जारी करने की मियाद बढ़ाकर 15 से 30 जून कर दी थी। इसकी भी आखिरी तारीख

Form 15G/15H

Form 15G/ 15H ऐसा फार्म है जो बैंक में जमा करके यह सुनिश्चित किया जाता है कि आपके खाते में जमा रकम पर मिल रहा ब्याज टैक्स के दायरे में नहीं आता और इसलिए इस पर TDS ना काटा जाए। सरकार ने जमा किए जा चुके फार्म की वैधता बढ़ाकर 30 जून कर दी थी।

अटल पेंशन योजना के लिए ऑटो डेबिट फैसिलिटी

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अंटल पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए ऑटो डेबिट फैसिलिटी पर 30 जून तक के लिए ही रोक लगाई है। अगर आप भी इस योजना में निवेश कर रहे हैं तो 1 जुलाई के पहले अपने उस खाते में जरूरी रकम डाल दें जिससे आपके अटल पेंशन योजना की किश्त कटती है।

PPF अकाउंट एक्सटेंशन की सीमा बढ़ी

केंद्र ने पीपीएफ खातों को लेकर भी फैसला किया है कि जिन लोगों का अकाउंट 31 मार्ट को मैच्योर हो चुका है जिसमें एक साल का एक्सटेंशन शामिल है और वो अपने खाते को आगे और बढ़ाना चाहते हैं वो 30 जून तक इसका फार्म जमा कर सकते हैं।

Post Office की बीमा प्रीमियम

लॉकडाउन के दौरान पोस्ट ऑफिस की लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम की तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी गई थी। इस फैसले के तहत सभी तरह के PLI, RPLI पॉलिसी धारकों को राहत देने के लिए मार्च, अप्रैल और मई की बकाया प्रीमियम 30 जून तक भरने की सुविधा दी है। इस पर कोई डिफॉल्ट फीस नहीं लगेगी।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना