Sukanya Samriddhi Scheme, PPF, RD : पिछले सप्‍ताह केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्‍याज दरें घटाए जाने की घोषणा की थी। इस कटौती के बाद PPF की नई ब्‍याज दर 7.1 प्रतिशत हो गई है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम लेने वाले नए व पुराने ग्राहकों को अब 7.4 प्रतिशत की दर से ब्‍याज का भुगतान किया जाएगा जो कि अभी तक 8.6 प्रतिशत था। इन बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में जो कमी आई है, वह पीपीएफ PPF और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) जैसी लांग टर्म बचत योजनाओं की परिपक्‍वता राशि को करीब दस प्रतिशत तक प्रभावित कर सकती है। यदि आप पीपीएफ योजना चला रहे हैं तो इन आसान बिंदुओं में जानिये कि ब्‍याज दरों में कटौती के बाद अब आपको सेविंग में कितना समय लगेगा।

- अभी तक 15 वर्ष की अवधि के लिए प्रत्‍येक महीने की शुरुआत में 12 हजार 500 रुपए का निवेश करने पर 7.9 प्रतिशत की दर से पीपीएफ में 42 लाख 14 हज़ार 190 रुपए जमा हो जाते थे। अब प्रतिवर्ष 7.1 फीसदी की ब्‍याज दर के साथ इसी अवधि में इस निवेश की परिपक्‍वता राशि 39 लाख 44 हज़ार, 599 रुपए हो जाएगी। इस प्रकार यह राशि 7.9 प्रतिशत की ब्‍याज दर से प्राप्‍त राशि से कुल 6.4 प्रतिशत कम है।

- यदि आप पीपीएफ में 1 करोड़ रुपए जमा करने के इच्‍छुक हैं तो इसके लिए आपको पूरे 15 वर्ष तक अंशदान देने का योगदान करना होगा। नियम ये है कि एक वर्ष में आप पीपीएफ में डेढ़ लाख रुपए से अधिक राशि का निवेश नहीं कर सकते।

- इसके बाद भी पीपीएफ खाता 15 वर्ष की अवधि में मैच्‍योर हो जाता है। ऐसे में आपके पास आपके पास यह ऑप्‍शन होता है कि आप बिना योगदान के या योगदान करते हुए 5 वर्ष के ब्‍लॉक पर मैच्‍योरिटी पीरियड यानी परिपक्‍वता अवधि का विस्‍तार कर सकें।

- अगर आप अपने पीपीएफ खाते में प्रति माह 12 हज़ार 500 रुपए की दर से राशि जमा करते हैं और इसकी टर्म 20 साल की है तो फिर आपके खाते में 7.1 प्रतिशत की सालाना ब्‍याज दर से 64 लाख 55 हजार 980 रुपए जमा हो जाएंगे। 20 वर्ष में आपके स्‍वयं के योगदान के तौर पर 30 लाख रुपए जमा होंगे और 34.56 लाख रुपए आपको बतौर ब्‍याज का भुगतान होगा।

- यदि आप अपनी पीपीएफ की परिपक्‍वता अवधि को आगामी 5 साल तक बढ़ा देते हैं, यानी 20 की बजाय 25 साल कर देते हैं तो ऐसे में आपकी कुल जमा राशि 99 लाख 94 हजार 812 रुपए बन जाएगी।

- ब्‍याज दरों में कटौती के बाद पीपीएफ खाते में यदि आप 1 करोड़ रुपए जमा कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुल 25 साल का समय देना होगा। 25 साल में प्रत्‍येक माह के आरंभ में आपको 12 हजार 500 रुपए का निवेश करना होगा। इसके लिए आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्‍याज का भुगतान किया जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना