SBI Alert: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। एसबीआई (SBI) 1 जुलाई 2021 से कई चीजें बदल रही है। जिसका सीधा असर कस्टमरों को होने वाला है। दरअसल स्टेट बैंक कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है। नए नियमों के तहत ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने और चेक के जरिए लेनदेन करने पर नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। आइए जानते हैं क्या है एसबीआई के नए नियम?

बीएसबीडी पर लागू होगा नया नियम

एसबीआई का नया नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) पर लागू होगा। बता दें बीएसबीडी खाता गरीब वर्गों के लिए हैं। ताकि उन्हें सेविंग करने के लिए जागरुक किया जा सके। ये अकाउंट केवाईसी के जरिए खुलवाया जा सकता है।

चार बार ज्यादा पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज

बीएसबीडी खाते को जीरो बैलेंस बचत अकाउंट कहा जाता है। इस खाते में न्यूनतम और अधिकतम बैलेंस की कोई सीमा नहीं होती। बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट में अकाउंट होल्डर को एटीएम-कम-डेबिट कार्ड मिलता है। भारतीय स्टेट बैंक ने बीएसबीडी खाताधारक के लिए एटीएम से पैसे निकालने को लेकर नियमों में बदलाव कर रही है। अब ग्राहक एटीएम से चार बार पैसा निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा बार निकासी करने पर सर्विस चार्ज देना होगा। हर ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज के तौर पर 15 रुपए और जीएसटी का भुगतान करना पड़ेगा।

चेक बुक पर चार्ज

बीएसबीडी खाताधारक को एक साल में 10 पेज की चेकबुक फ्री मिलती है। अब मुफ्त 10 पेज वाली के बाद चेकबुक के लिए 40 रुपए और जीएसटी देनी होगी। वहीं 25 पन्नों पर 75 रुपए प्लस जीएसटी लगेगी। जबकि इमरजेंसी चेक बुक के लिए 50 रुपए और जीएसटी वसूला जाएगा। सीनियर सिटीजन को इसमें छूट दी गई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags