SBI और HDFC के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर है। SBI के जिन ग्राहकों ने अब तक केवायसी पूरा नहीं किया है, वो तत्काल यह काम कर लें। इसी तरह HDFC के जिन खाताधारकों ने अपने मोबाइल में बैंक का ऐप्प अपडेट नहीं किया है, वे तत्काल अपडेट कर लें। कहा जा रहा है कि दोनों बैंकों के जो ग्राहक ये अपडेट नहीं कर पाएंगे, उनके लिए आने वाले दिनों में परेशानी हो सकती है। खासतौर पर होली का त्योहार देखते हुए कहा जा रहा है कि ये काम नहीं किए गए तो कोई लेन-देन नहीं कर पाएंगे। SBI ने केवायसी पूरा करने के लिए 28 फरवरी तक का समय तय किया है। इस तरह HDFC Bank के मोबाइल ऐप का पुराना वर्जन 29 फरवरी से काम करना बंद कर देगा।

HDFC ने इसलिए अपडेट किया है अपना ऐप

दोनों बैकों की ओर से अपने ग्राहकों को इस बारे में संदेश भेजे जा रहे हैं। HDFC बैंक ने कहा है कि खाताधारक गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाकर अपडेट मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। पुराने वर्जन से पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाएगा। मालूम हो, तकनीकी खराबी आने के बाद बैंक ने अपना मोबाइल अपडेट किया है।

ऐसे केवायसी पूरा करें SBI ग्राहक

SBI के उन ग्राहकों का खाता बंद कर दिया जाएगा, जो केवायसी पूरा नहीं करेंगे। इसके लिए बैंक की ओर से लगातार संदेश भेजे जा रहे हैं। एसएमएस में कहा गया है कि 28 फरवरी 2020 तक अपना KYC पूरा करा लें, अन्यथा खाते से कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश जैसे दस्तावेजों से केवायसी पूरा किया जा सकता है।

Posted By: Arvind Dubey