नई दिल्ली school reopen कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से बंद स्कूल आज से पंजाब में खोल दिए गए। पंजाब में आज 7 जनवरी से कक्षा 5 से 12 वीं तक की कक्षाएं लगना शुरू हो गई है। हालांकि स्कूल खोलने के साथ ही कोविड-19 संबंधित प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। स्कूल जाने वाले बच्चों को पैरेंट्स का सहमति पत्र लाना अनिवार्य है, तभी प्रवेश दिया जाएगा। बीते 9 माह बाद स्कूल खुलने के कारण बच्चों के चेहते पर भी रंगत दिखी। बच्चे फिर से स्कूल जाने को लेकर भी उत्साहित दिखे। पंजाब में आज से स्कूल भले ही खुल गए हैं, लेकिन स्कूल पहुंचने वाले छात्रों की संख्या काफी कम देखने को मिली। स्कूल पहुंचने वाले छात्रों का गेट पर ही तापमान चेक किया गया और हाथों को सैनिटाइजर भी लगाया गया। उसके बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया गया।

सुबह 10 से 3 बजे तक लगेगी क्लास

स्थानीय सूत्रों के मुताबिक पंजाब में अमृतसर, जालंधर, लुधियाना के अलावा दूसरे शहरों में स्‍कूल खुले हैं। एक दिन पहले बुधवार को पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने 7 जनवरी से राज्‍य में पांचवी से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की थी। वहीं गुरुवार से पंजाब में सभी सरकारी, अर्द्ध सरकारी और प्राइवेट स्कूल खोलने का भी फैसला लिया गया है। स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक होगा। फिलहाल स्कूलों में सिर्फ पांच घंटे ही क्लास लगेगी। गौरतलब है कि पंजाब में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बीते साल ही खोल दिए गए थे।

चलती रहेंगी ऑनलाइन क्लासेस

सरकार ने आज से स्कूल खोलने के आदेश भले ही जारी कर दिए हैं, लेकिन अभी भी कई पैरेंट्स अपने बच्चों को कोरोना महामारी के भय से स्कूल नहीं भेज रहे हैं। ऐसे में स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन क्लासेस चलती रहेगी। राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। अगर कोई बच्चा ऑनलाइन ही पढ़ाई करना चाहता है तो वह घर से ऑनलाइन क्लास के जरिए अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है।

इधर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्कूल खोलने की इजाजत पर मुहर लगाते हुए शिक्षा विभाग को बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोई कोताही न बरतने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि अभी भी कोरोना महामारी का खतरा बना हुआ है, ऐसे में स्कूल खोलना असुरक्षित है। लोगों का कहना है कि बच्चे संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

ओडिशा और गुजरात में भी जल्द खुलेंगे स्कूल

ओडिशा में भी पंजाब की तरह स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है। यहां पहले 10वीं और 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। ओडिशा में 8 जनवरी के बाद से कैंपस को खोलने की तैयारी है। वहीं गुजरात में 11 जनवरी से स्कूल खोल दिए जाएंगे। गुजरात सरकार ने फैसला किया कि कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल के साथ ही फाइनल ईयर के यूजी और पीजी छात्रों के लिए 11 जनवरी से कॉलेज फिर से खोल दिया जाएगा। सरकार ने इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags