School Reopening Update: दीवाली खत्म होते ही देश के कुछ राज्यों में कोरोना के नए केस सामने आए हैं। इसके चलते राज्यों को अपनी रणनीति बदलना पड़ी है। गुजरात सरकार ने 23 नवंबर से स्कूल और कॉलेज खोलने की बात कही थी, लेकिन अब इस फैसले को बदल दिया गया है। इसके बाद मुंबई में मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने भी ऐलान कर दिया कि उससे संबद्ध स्कूल 31 दिसंबर तक नहीं खुलेंगे। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, पहले स्कूलों को 23 नवंबर से खोलने की बात कही गई थी, लेकिन कोरोना के लगातार सामने आए मामलों के बाद अब तय हुआ है कि बीएमसी के स्कूल अब इस साल नहीं खुलेंगे।

इस बीच, दिल्ली की तरह अहमदाबाद भी देश के उन शहरों में शामिल है जहां कोरेना संक्रमण की नई लहर देखने को मिल रही है। इसके चलते सरकार ने अहमदाबाद में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। यानी रात 9 बजे से सुबह छह बजे तक मेडिकल स्टोर और दूध की दुकानों को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकलें। एक स्थान पर कई लोग इकट्ठा न हो। मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एक उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया। उन्होंने बताया कि अहमदाबाद में नाइट कर्फ्यू आगामी आदेश तक जारी रहेगा। इस दौरान अस्पतालों में विशेष बंदोबस्त किए जा रहे हैं। कोरोना मरीजों के लिए बिस्तर रिजर्व रखे जा रहे हैं। नाइट कर्फ्यू से पहले अहमदाबाद के बाजारों में भारी भीड़ देखी गई।

अभी स्कूल शुरू करना खतरे से खाली नहीं

सरकार का मानना है कि अभी स्कूल कॉलेज खोलना बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। नई तारीख पर अभी फैसला नहीं हुआ है। इससे पहले गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने 11 नवंबर को ऐलान किया था कि 23 नवंबर से 9वीं से 12वीं की कक्षाएं लगाई जाएंगी।

इससे पहले हरियाणा ने भी 9वी से 12वीं तक के स्कूल खोलने की पहल की थी, लेकिन जिंद समेत अन्य स्थानों पर बच्चे और शिक्षक कोरोना संक्रमित मिले है। इसके बाद अभी स्कूल खोलने की रणनीति पर एक बार फिर विचार किया जा रहा है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस