School Summer Vacation: कोरोना महामारी का बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पढ़ाई के रूप में पड़ा है। पिछले साल से बंद स्कूलों को इस साल के शुरू में खोलने की पहल की गई, लेकिन कोरोना वायरस ने ऐसा पलटवार किया कि फिर से बस बंद कर दिया गया। आज स्थिति यह है कि सीबीएसई समेत अधिकांश राज्य बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं। छोटी कक्षाओं के बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। ताजा खबर, आईसीएसई बोर्ड से है। यहां भी 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। देश में कोरोना की भयावह होती स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इस बीच, स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की शुरुआत भी हो चुकी है।

आंध्र प्रदेश सरकार ने तत्काल प्रभाव से गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। यानी मंगलवार से ही पहली से नौवीं कक्षा की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है, जो सभी स्कूलों पर लागू होगा। इससे पहले दिल्ली, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश समेत विभिन्न राज्य सरकारों ने भी अपने यहां गर्मी की छुट्टियों (School Vacation) का ऐलान कर दिया है।

मध्य प्रदेश में 2 महीन की गर्मी की छुट्टी: मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पहली से आठवीं क्लास तक के सभी सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से 2 माह का गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। गुजरात में 30 अप्रैल तक सभी स्कूल बंद हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार घोषणा कर चुके हैं कि बिहार में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 मई तक बंद रहेंगे।

इसी तरह हरियाणा में सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। कक्षा 1 से 9वीं तक के छात्रों के लिए भी 30 अप्रैल तक स्कूल बंद हैं। ओडिशा में 19 अप्रैल से अगले आदेश तक स्कूल बंद हैं। उत्तर प्रदेश में 15 मई तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं।

पश्चिम बंगाल में अगले आदेश तक स्कूल बंद: विधानसभा चुनाव में जुटे प. बंगाल में भी तेजी से केस बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए ममता बनर्जी सरकार ने अगले आदेश तक स्कूल बंद करने का फैसला किया है। यह छुट्टी 20 अप्रैल से लागू हुई है। राजस्थान सरकार ने राज्य में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी है और 19 अप्रैल से 3 मई तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags