Nupur Sharma News: जुमे की नमाज के बाद देशभर के कई शहरों में प्रदर्शन जारी है। इस क्रम में तेलंगाना, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद और हावड़ा के साथ ही उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, लखनऊ और प्रयागराज में भी प्रदर्शन जारी है। इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज्य में सुरक्षा व्यवस्था के साथ किसी तरह का खिलवाड़ न हो और यदि ऐसा होता है तो कड़ी कार्रवाई की जाए। तेलंगाना स्थित मक्का मस्जिद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस बीच पुलिस ने हस्तक्षेप किया और प्रदर्शन कर रही भीड़ पर काबू कर लिया। इलाके में पुलिस की तैनाती भी बढ़ा दी गई है।

उत्‍तर प्रदेश के संवेदनशील ज‍िलों में जुमे की नमाज के चलते आज धारा 144 लागू की गई है। इसी के साथ पूरे प्रदेश में पुल‍िस अलर्ट मोड पर रहेगी। हालांकि प्रयागराज में जुमे की नमाज़ के बाद पुलिस पर पथराव की खबर सामने आई है। खुल्दाबाद थाना क्षेत्र के अटाला इलाके में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव शुरू किया। पुलिस से भी झड़प हुई। पुलिस ने सख्‍ती की तो पथराव करने वाले भाग गए। कुछ देर बाद फिर पथराव किया गया। पथराव में कई लोगों के चोटिल होने की जानकारी मिली है। वाहनों पर भी पथराव किए गए।

पुलिस ने उपद्रवियों को रोकने के लिए आसू गैस के गोले दागे। सुबह से प्रयागराज का पुलिस और जिला प्रशासन जुमे की नमाज को लेकर अत्‍यधिक सक्रिय था। हर संवेदनशील इलाकों और मुस्लिम बाहुल्‍य क्षेत्रों में पुलिस, पीएसी और आरएएफ तैनात थी। पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी लगातार मानीटरिंग कर रहे थे और मोहल्‍लों में जाकर शांति का संदश दे रहे थे।

कानपुर, लखनऊ, बरेली, वाराणसी, मथुरा सह‍ित अन्‍य संवेदनशील ज‍िलों में शासन ने अधि‍कार‍ियों को सख्‍त न‍िर्देश द‍िए हैं। पुलिस धर्म गुरुओं से बात भी कर रही है और अराजकतत्वों पर नजर रख रही है। कोई भी गड़बड़ी करेगा उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि माहौल खराब करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए कहा गया है।

डीसीपी पश्चिम सोमेन बर्मा ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से पुलिस कर्मियों को मुस्तैद किया गया है। अराजकतत्वों पर नजर रखी जा रही है। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कानपुर में हुए हंगामे के बाद प्रदेशभर में हाई अलर्ट है। डीजीपी मुख्यालय ने जुमे की नमाज को लेकर पूरे प्रदेश में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा 61 संवेदनशील स्थान चिह्नित किए गए हैं। बहराइच और हरदोई में सोशल मीडिया पर भडकाऊ पोस्‍ट डालकर माहौल ब‍िगड़ने की साज‍िश को पुल‍िस ने नाकाम करते हुए दो लोगों को ग‍िरफ्तार क‍िया गया है।गुरुवार को जेसीपी कानून और व्यवस्था ने पुराने लखनऊ में पुलिस अधिकारियों के साथ पैदल मार्च किया। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा किया।

8 मकानों की छतों पर ईंट और मलबा मिला

पुलिस ने गुरुवार को ड्रोन कैमरे के जरिये अलग-अलग स्थानों पर जांच की। इस दौरान मकानों की छतों का भी कैमरे की मदद से निरीक्षण किया गया। इस दौरान आठ मकानों की छतों पर ईंट और मलबा पाया गया। पुलिस ने उन मकान मालिकों को नोटिस देकर उनसे जवाब मांगा है। शहर की 550 मस्जिदों के आसपास सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। अलग-अलग थानों में गुरुवार को धर्म गुरुओं के साथ पुलिस ने बैठक की। पुराने शहर को 37 सेक्टर में बांटा गया है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close