Life Certificate Submit Online: वरिष्ठ नागरिकों को अपनी पेंशन पाने के लिए हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। हालांकि लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने उनके लिए परेशानी का सबब बन जाता है। सीनियर सिटीजन को पत्र जमा करने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता है। इस साल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की तारीख 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच है। अगर चाहे तो ऑनलाइन और घर बैठे भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे-

ऑनलाइन तरीका

पेंशनर्स जीवन प्रमाण पोर्टल https://jeevanpramaan.gov.in पर जाकर पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। पेंशनभोगी को वेबसाइट से लाइफ सर्टिफिकेट एप डाउनलोड करना होगा। वहीं पेंशनभोगी को अपनी उंगलियों के निशान जमा करने के लिए यूआईडीएआई उपकरण की जरूरत पड़ेगी। फिंगरप्रिंट डिवाइस को ओटीजी केबल के जरिए स्मार्टफोन से जोड़ना होगा। मोबाइल एप डाउनलोड होने और फिंगरप्रिंट डिवाइस लगाने के बाद पेंशनभोगी एप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

डोरस्टेप बैंकिंग एलायंस से जीवन प्रमाण पत्र जमा

जीवन प्रमाण पत्र डोरस्टेप बैंकिंग द्वारा भी जमा किया जा सकता है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए मोबाइल पर डोरस्टेप बैंकिंग एप डाउनलोड करना होगा। वहीं वेबसाइट https://doorstepbanks.com पर भी जा सकते हैं। इसके बाद एप या वेबसाइट पर जाकर अपने बैंक को सिलेक्ट करना होगा। फिर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने लिए डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा पर जाना होगा। इसके बाद पेंशनर्स को अपना पेंशन खाता नंबर दर्ज कर सत्यापित कर और मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा। एक बार प्रोसेस होने के बाद पेंशनभोगी को बैंक के नाम से एक एसएमएस प्राप्त होगा। फिर बैंक एजेंट घर आकर आगे की प्रक्रिया पूरी करते हैं।

डाकिया के माध्यम से जमा करना

प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए डाक विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ पिछले साल नवंबर में डाकिया के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप सेवा शुरू की है। इसके लिए पेंशनभोगी को पोस्टइंफो एप डाउनलोड करना होगा। फिर एप पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

Posted By: Navodit Saktawat