देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हो चुका है। अब राज्यों ने धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जरूरी काम के लिए लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति भी मिल चुकी है। इधर 30 जून कई अहम काम कराने के लिए आखिरी दिन भी है। 30 जून से पहले सभी को अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना है। इसके अलावा कई बैंक के ग्राहकों को आईएफएसी कोड और चेकबुक भी बदलवानी है। कोरोनाकाल में कई बैंक FD पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। ये ऑफर भी 30 जून तक ही वैलिड हैं। अगर आपने इस महीने के अंत तक ये सभी काम को नहीं कराए तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को IFSC कोड और चेकबुक बदलवाना जरूरी

केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का विलय हो चुका है और 1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक के IFSC कोड्स बदल जाएंगे। पुरानी चेकसबुक भी मान्य नहीं रहेगी। आईएफएससी कोड और चेकबुक अपडेट कराने के लिए केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के सभी ग्राहकों को 30 जून तक का समय दिया है। 30 जून के बाद से सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को अब नया IFSC कोड और नई चेकबुक का इस्‍तेमाल करना होगा।

आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक कराना जरूरी

इनकम टैक्स विभाग ने पैन कार्ड धारकों को पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए ग्राहकों को 30 जून, 2021 तक का समय दिया गया है। अगर कोई पैन कार्ड धारक तय समयसीमा तक आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं करा पाता है तो उसके ऊपर 1000 रुपये का जुर्माना लग सकता है और उसका पैन कार्ड भी निष्क्रिय हो जाएगा।

FD कराना है को 30 जून से पहले कराएं

कोरोनाकाल में SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने सीनियर सिटीजन्स के लिए स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की थी। इस स्कीम के तहत बुजुर्ग लोगों को FD पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है। ये स्पेशल स्कीम भी 30 जून को खत्म हो रही है। इसलिए अगर आप FD कराने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसी महीने घर के किसी बुजुर्ग के नाम पर कोई अच्छा प्लान ले लेना चाहिए। 30 जून के बाद इन योजनाओं का लाभ मिलना बंद हो सकता है, क्योंकि देश में वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है और कोरोना के मामले भी कम हो रहे हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags