भारत इस वक्त कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से जूझ रहा है। इस मुश्किल वक्त में सभी राजनीतिक दल एक साथ आते दिखाई देने लगे हैं। कोरोना संक्रमण को थामने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में 21 दिन का Lockdown घोषित किया है। इसे कांग्रेस ने समर्थन दिया है। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखते हुए कांग्रेस द्वारा Lockdown को समर्थन देने की बात कही है। इसके साथ ही सोनिया गांधी ने लॉक डाउन पीरियड के दौरान उठाए जाने वाले कदमों को लेकर पीएम मोदी को सलाह भी दी है।

सोनिया ने चिट्ठी में लिखी यह बात

सोनिया गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी गई चिट्ठी में कहा गया है कि इस मुश्किल वक्त में सारे वैचारिक मतभेद भूलकर कांग्रेस सरकार के साथ है। उन्होंने इस खतरनाक संक्रमण पर भारत सहित दुनियाभर के हालातों पर चिंता जताई है। सोनिया गांधी ने लॉक डाउन के दौरान के वक्त को लेकर पीएम मोदी को जरूरी कदम उठाने को लेकर सलाह भी दी है।

- सोनिया गांधी ने चिट्ठी में लिखा कि सरकार ने इस आपदा से निपटने के लिए 15 हजार करोड़ की घोषणा की है। सरकार को सबसे पहले डॉक्टर्स, नर्स और हेल्थ वर्कर्स को 'पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट' जिसमें N-95 मास्क और Hazmat Suits भी शामिल हैं इससे लैस करना चाहिए।

- डॉक्टर्स, नर्स और हेल्थ वर्कर्स के लिए अगले 6 महीने के लिए Special Risk Allowance रखना चाहिए। जिसकी शुरुआत 1 मार्च 2020 से होना चाहिए।

- पिछले कुछ हफ्तों से देश के अस्पतालों, बेड्स की संख्या, आइसोलेशन चेंबर्स, वेटिलेटर्स सहित अन्य चीजों को लेकर स्थिति अस्पष्ट बनी हुई है। ऐसे में सरकार को तत्काल इन सब जानकारियों से जुड़ा हुआ एक पोर्टल शुरू करना चाहिए जिसमें अस्पताल की लोकेशन सहित वहां मौजूद संसाधनों की भी जानकारी हो।

- दैनिक वेतनभोगी, मनरेगा मजदूर, फैक्ट्री लेबर्स सहित अन्य लोगों के लिए सरकार को तत्काल कदम उठाते हुए उन्हें डायरेक्ट कैश ट्रांसफर करना चाहिए।

- यह किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण समय है। फसल कटने के लिए तैयार हो चुकी है, ऐसे में सरकार को फसल कटाई के लिए जरूरी कदम उठाना चाहिए और MSP पर फसलों को लेना चाहिए। किसानों की सारी रिकवरी सस्पैंड करने का भी यही सही वक्त है।

इसके साथ ही सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में कई अन्य सुझाव भी दिए हैं। बता दें कि भारत इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। यह वायरस देश में तीसरे चरण के मुहाने पर खड़ा है।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket