Petrol Diesel Update: अगर आप नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऑनलाइन फ्यूल का बिजनेस आपके लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है। इसके जरिए आप साल भर के अंदर करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि., पेट्रोलियम प्रोसेस इंजीनियरिंग सर्विस को. जैसी तेल कंपनियां इसमें आपकी मदद करेंगी। जरूरत पड़ने पर आप सरकार की मदद भी ले सकते हैं। डोर टू डोर डिलिवरी के पेपफ्यूल डॉट कॉम ने इंडियन ऑयल के साथ करार किया है। नोएडा के तीन युवक टिकेन्द्र, प्रतीक और संदीप ने मिलकर इसकी शुरुआत की है। इस ऐप के जरिए ग्राहक ऑनलाइन या मैसेज के जरिए पेट्रोल-डीजल ऑर्डर कर सकते हैं। कारोबार शुरू के कुछ सालों बाद ही इनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 100 करोड़ के आसपास पहुंच चुका है।

लोगों से घर-घर जाकर बात की

इस स्टार्टअप के फाउंडर टिकेन्द्र ने इस पर काफी रिसर्च की। उन्होंने घर-घर जाकर लोगों से बात की और ऑनलाइन फीडबैक भी लिया। फीडबैक में 50 फीसदी लोगों ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के लिए ऑनलाइन ऐप होना चाहिए। टिकेन्द्र ने अपने साथियों की मदद से फ्यूल की ऑनलाइऩ डिलिवरी शुरू की। पहले भारत में पेट्रोल की डिलिवरी की अनुमति नहीं थी। इस वजह से उन्होंने सिर्फ डीजल की डिलिवरी शुरू की। हालांकि, बाद में सरकार ने पेट्रोल की डिलिवरी की भी अनुमति दे दी है।

तेल कंपनियों ने भी मदद की

टिकेन्द्र के साथी संदीप बताते हैं कि उन्होंने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि., पेट्रोलियम प्रोसेस इंजीनियरिंग सर्विस को. जैसी तेल कंपनियों को अपना सुझाव भेजा। इसके साथ ही उन्होंने स्टार्टअप का आइडिया PMO को भेजा। कुछ दिनों बाद ही उन्हें PMO से जवाब आ गया। इंडियन ऑयल ने भी उन्हें डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट सौंपने को कहा। उन्होंने डिटेल में प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेजी और उन्हें अनुमति मिल गई। इसके बाद उन्होंने अपना काम शुरू किया और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags