घाटशिला। झारखंड में पूर्वी सिंहभूम स्थित घाटशिला के एक स्कूल की हरकत सुनकर आप दंग रह जाएंगे। यहां ऑनलाइन क्लास में छात्रों को एक प्रोजेक्ट के तहत पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान याद करने को कहा गया। इस बात की जानकारी होते ही अभिभावकों ने विरोध कर दिया। इसके साथ ही भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए घाटशिला थाने में स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए प्रबंधन पर राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज करने की भी मांग की।

भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन से मामले की जांच कराने की मांग की है। स्कूल जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने कहा कि स्कूल को नोटिस भेज दिया गया है। उपायुक्त के आदेश पर बीडीओ की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है। कमेटी द्वारा रिपोर्ट देने के बाद स्कूल के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। मामले को तूल पकड़ता देखर संत नंदलाल स्कूल प्रबंधन ने एक नोटिस के माध्यम से जानकारी देकर इसके लिए माफी मांगी है।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष रोहित सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने थाने में लिखित शिकायत दर्ज करा स्कूल प्रबंधन के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की है। उपायुक्त से भी भाजपा और अभिभावकों ने इस संबंध में शिकायत की है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू ने कह कि ऐसे विद्यालयों में राज्य के बच्चों का भविष्य अंधकारमय और असुरक्षित है। ऐसा होम वर्क विद्यालय प्रबंधन, प्राचार्य एवं शिक्षक की राष्ट्र विरोधी मानसिकता का परिचायक है।

स्कूल की सफाई

प्राचार्य संजय मल्लिक ने सफाई देते हुए कहा है कि बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए भारत के पड़ोसी देशों के विषय पर एक प्रोजेक्ट दिया गया था। इसके तहत उन्हें पड़ोसी देशों से संबंधित कुछ जानकारी तथा उनकी संस्कृति, राष्ट्रीय गीत, राष्ट्रीय प्रतीक, फूल, पशु आदि से अवगत कराने की कोशिश की जा रही थी। इसका कोई और उद्देश्य नहीं था। अभिभावकों एवं नागरिकों के भावनाओं को ध्यान में रखते हुए विद्यालय प्रबंधन की ओर से उक्त प्रोजेक्ट को स्थगित कर दिया गया है। अगर किसी की भावना आहत हुई हो तो विद्यालय परिवार इसके लिए क्षमा प्रार्थी है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020