Sukanya Samriddhi Yojana: हर मां-बाप की इच्छा अपनी बेटी को सुरक्षित भविष्य देने की होती हैं और सरकार इस काम में उनकी मदद कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) शुरू की है। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में बैंकों से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। Sukanya Samriddhi Yojana में सालाना ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है। इस योजना में बेटी के माता-पिता को 14 साल तक निवेश करना है और 21 साल की मैच्योरिटी की अवधि के बाद उनके हाथों में मोटी रकम आएगी। इस स्कीम में अधिकतम जमा करके मैच्योरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है जो बेटी के भविष्य में बहुत काम आएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा किया जा सकता है। इस स्कीम में शामिल होने के लिए लड़की का 10 साल से कम होना जरूरी है। इस योजना में ब्याज दर को तिमाही रिवाइज किया जाता है और सालाना कम्पाउंडिग के हिसाब से जोड़ा जाता है। आपको 14 साल तक ही पैसा भरना है और 21 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको रकम मिलेगी।

पैसा कब निकाला जा सकेगा:

इस स्कीम में लड़की की उम्र 18 साल होने के बाद ही पैसा निकाला जा सकता है। लड़की 18 साल की होने के बाद शादी या पढ़ाई के लिए 50 प्रतिशत राशि निकाली जा सकती हैं। इस योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स में धारा 80C के तहत छूट मिलती है। इस योजना में ब्याज और निकासी रकम पर भी टैक्स में छूट मिलती है।

इस वक्त सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 की ब्याज दर है। अगर आप अभी खाता खोलते हैं और 14 साल तक 1.50 लाख रुपए सालाना जमा करते हैं तो 14 साल बाद चक्रवृद्धि ब्याज की दर से यह रकम 37 लाख से ज्यादा हो जाएगी। इसके बाद आपको कोई रकम जमा नहीं करना है और इसी ब्याज दर के हिसाब से 21 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको करीब 64 लाख रुपए मिलेंगे। आपके हाथ में मोटी रकम आएगी जिससे आप बेटी की शादी या उच्च शिक्षा पर खर्च कर पाएंगे या करियर के लिए निवेश कर सकेंगे।

सरकार की तरफ से 100 प्रतिशत गारंटी:

सुकन्या समृद्धि योजना पर सरकार की तरफ से आपको अपने निवेश पर 100 प्रतिशत सुरक्षा गारंटी प्रदान की जाती है। दूसरी तरफ बैंक में सिर्फ 5 लाख तक की जमा पर ही बीमा मिलता है।

इस योजना की विशेषता यह है कि मैच्योरिटी के बाद भी ब्याज मिलता रहता है, यह ब्याज मिलना तब तक जारी रहता है जब तक इस अकाउंट को बंद नहीं कर दिया जाता है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना